Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिभूमि समाचार : 2 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात फोनी की स्थिति को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में तैयारियों की समीक्षा की।

हरिभूमि समाचार : 2 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें
X

2 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह द्वारा कथित रूप से आचार संहिता का उल्लंघन करने संबंधी कांग्रेस की नौ शिकायतों पर छह मई तक निर्णय ले। आइए जानते हैं क्या रहा खास....

सीबीएसई परिणाम

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12 वीं कक्षा का परिणाम बृहस्पतिवार को घोषित कर दिया जिसमें लड़कियां, लड़कों के मुकाबले अव्वल रहीं। 12वीं कक्षा के परिणामों में तिरूवनंतपुरम क्षेत्र में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत सबसे अधिक रहा।

मोदी बैठक चक्रवात फोनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात फोनी की स्थिति को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में तैयारियों की समीक्षा की।

आचार संहिता

उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह द्वारा कथित रूप से आचार संहिता का उल्लंघन करने संबंधी कांग्रेस की नौ शिकायतों पर छह मई तक निर्णय ले।

साक्षात्कार प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने असल मुद्दों से निपटने में नाकाम रहने को लेकर भाजपा पर अपना हमला तेज करते हुए कहा कि असल राष्ट्रवाद लोगों और देश से प्रेम करना है जिसका अर्थ है कि उनका सम्मान किया जाए और भाजपा के कामों में ऐसा कुछ दिखाई नहीं देता।

राहुल मोदी 'न्याय'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरूवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पूंजीपतियों के हित में काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मालिक जनता है, मोदी नहीं। उन्होंने ऐलान किया कि केन्द्र में यदि कांग्रेस की सरकार बनी तो 'चोरों' की जेब से छीनकर पांच करोड़ गरीब परिवारों को वह 'न्याय' योजना के तहत 72 हजार रुपए प्रति वर्ष देगी।

मध्य प्रदेश अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किए जाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देते हुए कहा कि मोदी जी ने अपनी कूटनीति से पाकिस्तान को दुनिया में अलग-थलग करने का काम किया है।

ओडिशा चक्रवात

ओडिशा में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान 'फोनी' के पूर्वी तट की ओर मुड़ने के कारण तटीय इलाकों के निचले क्षेत्रों से आठ लाख लोगों को निकालने के लिए बुधवार को एक व्यापक अभियान शुरू किया गया।

नक्सल मुठभेड़

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक ईनामी नक्सली कमांडर को मार गिराया।

अमेरिका चीन जासूसी

अमेरिका में सीआईए के एक पूर्व अधिकारी ने चीन के लिए जासूसी करने का अपराध बुधवार को स्वीकार किया जिसके बाद उसे आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

अमेरिका पाकिस्तान

अमेरिका के ट्रम्प प्रशासन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के कुछ घंटों बाद कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सही बातें कर रहे हैं एवं देश में कुछ बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उनके सैन्य नेतृत्व को भी सही निर्णय लेने एवं सही कदम उठाने की जरूरत है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story