Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिभूमि समाचार : 2 जून 2019 की 10 बड़ी खबरें

बिहार में भाजपा और लोजपा के साथ सत्ता में शामिल जदयू से आठ मंत्रियों को रविवार को नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

हरिभूमि समाचार : 2 जून 2019 की 10 बड़ी खबरें
X

2 जून का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। अमेरिका में विदेशी नागरिकों के प्रवेश की बारीकी से जांच के लिए अपनायी नीति के तहत लगभग सभी वीजा आवेदकों को उनके सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में भी जानकारी देनी होगी ताकि आतंकवादियों और अन्य खतरनाक लोगों को अमेरिका में प्रवेश से रोका जा सके। आइए जानते हैं क्या रहा खास..

शिक्षा त्रिभाषा फार्मूला

स्कूलों में त्रिभाषा फार्मूले संबंधी नई शिक्षा नीति के मसौदे पर उठे विवाद के बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने स्पष्ट किया है कि सरकार अपनी नीति के तहत सभी भारतीय भाषाओं के विकास को प्रतिबद्ध है और किसी प्रदेश पर कोई भाषा थोपी नहीं जाएगी।

एचआरडी कार्यक्रम

विवाद में आने के बाद जिस चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (एफवाईयूपी) को 2014 में रोक दिया गया था, उसकी तर्ज पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति ने नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्नातक पाठ्यक्रमों में सुधार के लिए ऐसे ही चार साल के कार्यक्रम की सिफारिश की है।

बिहार मंत्रिपरिषद शपथ

बिहार में भाजपा और लोजपा के साथ सत्ता में शामिल जदयू से आठ मंत्रियों को रविवार को नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

महाराष्ट्र अधिकारी विपक्ष

कांग्रेस और राकांपा ने महात्मा गांधी को लेकर विवादित ट्वीट करने के लिये आईएएस अधिकारी को निलंबित करने की मांग की है। अधिकारी ने ट्वीट में महात्मा गांधी की प्रतिमा हटाने का अनुरोध करते हुए उनके हत्यारे नाथुराम गोडसे को "धन्यवाद" दिया था।

पाक भारत इफ्तार

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शनिवार शाम भारतीय उच्चायोग की ओर से आयोजित इफ्तार में पहुंचे मेहमानों को पाकिस्तानी अधिकारियों की जबरदस्त बदसलूकी का सामना करना पड़ा क्योंकि सुरक्षा जांच बढ़ाने के कारण ये अधिकारी उन्हें किसी न किसी वजह से रोक रहे थे।

अमेरिका वीजा सोशलमीडिया

अमेरिका में विदेशी नागरिकों के प्रवेश की बारीकी से जांच के लिए अपनायी नीति के तहत लगभग सभी वीजा आवेदकों को उनके सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में भी जानकारी देनी होगी ताकि आतंकवादियों और अन्य खतरनाक लोगों को अमेरिका में प्रवेश से रोका जा सके।

चीन अमेरिका व्यापार

अमेरिका के साथ व्यापार विवाद बढ़ने के बीच चीन ने कहा है कि इससे 'अमेरिका पुन: महानता प्राप्त करने' में सफल नहीं हुआ है, इसके बजाय इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान ही हुआ है।

आरबीआई ब्याज कटौती

भारतीय रिजर्व बैंक बृहस्पतिवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा में नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है। यदि केंद्रीय बैंक ऐसा करता है तो यह लगातार तीसरा मौका होगा जबकि वह ब्याज दर घटाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि 2018-19 की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर पांच साल के निचले स्तर पर आ गई है जिसके मद्देनजर रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश बढ़ी है।

खेल कप कोहली चोटिल

साउथम्पटन, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के अंगूठे पर नेट अभ्यास के दौरान चोट लग गयी लेकिन वह 'ठीक' हैं।

खेल ओपन बोपन्न

पेरिस, भारत के रोहन बोपन्ना और रोमानिया के उनके जोड़ीदार मारियस कोपिल यहां पुरुष युगल के तीसरे दौर में हार के साथ फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story