Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिभूमि समाचार : 11 मई की प्रमुख खबरें, जानें आज देश-विदेश में क्या-क्या हुआ

11 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। आज चुनाव से जुड़ी खबरों की बात करें तो कल यानि 12 मई को छठे चरण का मतदान है इसके मद्देनजर चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कल ली है। वहीं कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। आईए जानते हैं कि आज की प्रमुख खबरें कौन-कौन सी हैं।

हरिभूमि समाचार : 11 मई की प्रमुख खबरें, जानें आज देश-विदेश में क्या-क्या हुआ
X

11 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। आज चुनाव से जुड़ी खबरों की बात करें तो कल यानि 12 मई को छठे चरण का मतदान है इसके मद्देनजर चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कल ली है। वहीं कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। आईए जानते हैं कि आज की प्रमुख खबरें कौन-कौन सी हैं।

शनिवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-

डीआरडीओ रेड्डी एसैट मलबा

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने यहां कहा कि भारत द्वारा मार्च में किए गए उपग्रह भेदी परीक्षण से उत्पन्न हुआ अधिकतर मलबा नष्ट हो गया है और जो थोड़ा-बहुत बचा हुआ है वह 'कुछ वक्त' में खत्म हो जाएगा।

वायुसेना अपाचे हेलिकॉप्टर सौदा

अमेरिकी एरोस्पेस कंपनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को 22 अपाचे गार्जियन लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से पहला हेलीकॉप्टर सौंप दिया है। अरबों डॉलर का यह हेलीकॉप्टर सौदा लगभग साढ़े तीन साल पहले हुआ था।

दिल्ली सीईओ नमो टीवी पर भाजपा को नोटिस

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने चुनाव प्रचार खत्म हो जाने के बाद भी 'नमो टीवी' पर ''चुनाव संबंधी सामग्री का प्रसारण किए जाने'' को लेकर भाजपा को एक नोटिस भेजा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

सिद्धू का विवादास्पद बयान 'काले अंग्रेज'

पंजाब की कांग्रेस सरकार के काबीना मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के "काले अंग्रेजों" वाले विवादास्पद बयान की निंदा करते हुए केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने शनिवार को कहा कि पूर्व क्रिकेटर इन दिनों लगातार अनर्गल और उद्दण्डतापूर्ण बयान दे रहे हैं।

इंटरव्यू शाह का पित्रोदा पर निशाना

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के बारे में कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के विवादित बयान को लेकर विपक्षी पार्टी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पित्रोदा का बयान कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाता है। केंद्र में सत्ताधारी पार्टी के अध्यक्ष शाह ने जोर देकर यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार में सिख दंगों के दोषियों को सजा मिली है और पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा दिया गया है।

दिल्ली चुनाव कल

राष्ट्रीय राजधानी में छठे चरण के तहत रविवार को मतदान होना है। यहां की सात सीटों पर भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

ओडिशा राजधानी एक्सप्रेस में लगी आग

भुवनेश्वर जा रही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में ओडिशा के बालासोर और सोरो रेलवे स्टेशनों के बीच शनिवार को आग लग गई। हालांकि सभी यात्री सुरक्षित हैं। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

मोदी के मंत्रियों खर्च

सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद् ने पिछले पांच वर्ष में विदेशी और घरेलू यात्रा पर 393 करोड़ रुपये खर्च किए।

उत्तर कोरिया पर ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किया गया प्रक्षेपास्त्र परीक्षण ''विश्वासघात'' नहीं है।

अमेरिका एनपीटी

परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) की अगले साल होने वाली समीक्षा की तैयारी के लिए आखिरी बैठक शुक्रवार को गहरे मतभेदों के बीच समाप्त हुयी और अमेरिकी राजदूत राबर्ट वुड ने कहा कि 2020 के सम्मेलन में किसी समझौते पर पहुंचना काफी कठिन होगा।

आईटीसी- देवेश्वर

जाने माने उद्योगपति एवं आईटीसी कंपनी के चेयरमैन वाई.सी.देवेश्वर का शनिवार की सुबह निधन हो गया।

सिक्किम चीन व्यापार दूत

भारत में चीन के राजदूत लू चाहुई ने दोनों देशों के आर्थिक रिश्तों को प्रोत्साहित करने के लिए नाथुला गलियारे से होने वाले व्यापार का समय एवं दिन बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग से मुलाकात के दौरान यह बात कही।

खेल आईपीएल चेन्नई मुंबई फाइनल

आईपीएल की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स रविवार को खिताब के लिए एक दूसरे के आमने सामने होंगी जिससे दर्शकों को रोमांचक मुकाबले की उम्मीद लगी होगी।

खेल बीसीसीआई नैतिक

हाल के दिनों में कई बेकार की शिकायतों से परेशान बीसीसीआई के लोकपाल और नैतिक अधिकारी डी के जैन ने ऐसा तरीका निकाला है कि केवल उचित शिकायतों पर ही गौर किया जा सके।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story