Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Today Top 10 News : ये हैं आज के मुख्य समाचार

छह अगस्त का दिन खबरों के मामले में बेहद दिलचस्प रहा है। आज संसद में सासंदो के बीच तीखी बहस देखने को भी मिली। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निरस्त कर दिया गया है।

Today Top 10 News : ये हैं आज के मुख्य समाचार
X

छह अगस्त का दिन खबरों के मामले में बेहद दिलचस्प रहा है। आज संसद में सासंदो के बीच तीखी बहस देखने को भी मिली। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निरस्त कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक राज्यसभा के बाद लोकसभा में पास हो गया है। आइए जानते हैं आज की टॉप 10 न्यूज।

Today Top 10 News

* पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया है। आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया। तीखी बसक के बाद वोटिंग के साथ जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पास हो गया। इस बिल के पक्ष में 370 और विरोध में 7 वोट पड़े। इसी के साथ ही लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है।

* अयोध्या में स्थित राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट में एक हिन्दू पक्षकार ने दावा किया कि 1934 से इस विवादित ढांचे में किसी भी मुस्लिम को एंट्री करने की अनुमति नहीं थी। यह पूरी तरह से निर्मोही अखाड़े के अधिकार में था।

* उत्तर प्रदेश के उन्नाव में गैंगरेप की पीड़िता को नाजुक हालत में एम्स के ट्रॉमा सेन्टर में भर्ती है और उसे जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है।

* विपक्ष ने लोकसभा में केंद्र सरकार पर जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को निरस्त करने के आदेश पहले संबंधित पक्षकारों से विचार विमर्श नहीं करने का आरोप लगाया है।

* लोकसभा में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पीओके और अक्साई चिन सहित सम्पूर्ण जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। अमित शाह ने यह भी कहा कि क्या कांग्रेस पीओके को भारत का हिस्सा नहीं मानती है। अमित शाह ने आगे कहा कि हम तो इसके लिए जान भी देने को तैयार हैं।

* जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छे 370 के खत्म किए जाने के बाद आज भारत के खिलाफ एक प्रस्ताव की भाषा को लेकर सत्ता और विपक्ष के बीच मतभेद के बाद पाक संसद की ज्वाइंट मीटिंग स्थगित कर दी गई।

* भारत के द्वारा अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण हालात है। दोनों देशों के तनावपूर्ण हालात पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस ने चिंता प्रकट की है। साथ ही उन्होंने दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है।

* मुंबई में अपनी जूनियर डॉक्टर पायल तडवी को सुसाइड के लिए उकसाने की आरोपी तीन महिला डॉक्टरों की जमानत याचिका आज बंबई हाईकोर्ट में सुनवाई की गई। इस दौरान कोर्ट ने जांच में देरी को लेकर अभियोजन पक्ष की खिंचाई की।

* केरल की एक कोर्ट ने पत्रकार की मौत के मामले में गिरफ्तार किए गए निलंबित आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को आज जमान दे दी है।

* उत्तराखंड के टिहरी जिले में आज सुबह एक स्कूली वाहन के खड्डे में गिर गई। इस हादसे में नौ बच्चों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top