Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पूरा देश मना रहा गुरु गोविंद सिंह की 353 वी जयंती, इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

आज पूरा देश गुरु गोविंद सिंह की 353 वी जयंती के रूप में मना रहा है। प्रकाश पर्व उत्सव के मौके पर पीएम, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति समेत तमाम मंत्रियों ने लोगों को बधाई दी है।

पूरा देश मना रहा गुरु गोविंद सिंह की 353 वी जयंती, इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिगुरु गोविंद सिंह की 353 वी जयंती

आज पूरा देश गुरु गोविंद सिंह की 353 वी जयंती के रूप में मना रही है। प्रकाश पर्व उत्सव के मौके पर पीएम, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति समेत तमाम मंत्रियो ने लोगो को बधाई दी है। साथ ही उनके जयंती पर लोगों ने श्रद्धांजलि व्यक्त की है। गुरु गोविंद सिंह सिख धर्म के 10वें गुरु थे। उनका जन्म पटना साहिब में हुआ था।

उन्होंने 1699 ईवी में खालसा पंथ की स्थापना की थी। उन्होने अपने जीवन में पांच सिद्धांत जो हैं केश, कड़ा, कृपाण, कंघा, और कच्छा को अपनाए थे। जिसके बाद से ही सिखों में इन पाचों सिद्धांतों को अनिवार्य कर दिया गया है।

ट्वीट के जरिए को पूरे देशवासियों दी बधाई

पीएम मोदी ने गुरु गोविंद सिंह के 'प्रकाश पर्व' पर लोगो को बधाई दी है। साथ ही उनके जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है।

राष्ट्रपति कोविन्द ने गुरु गोविन्‍द सिंह जी की जयन्‍ती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका जीवन लोगों की सेवा और सत्‍य, न्‍याय एवं करुणा के जीवन-मूल्यों के प्रति समर्पित रहा। गुरु गोविन्‍द सिंह जी का जीवन और शिक्षाएं हमें आज भी प्रेरित करती है।

उपराष्ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू ने आज गुरु गोबिंद सिंह जी की जन्म जयंती के पावन अवसर पर पूज्य गुरु की स्मृति को सादर नमन करते हुए पूरे देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दिए है। साथ ही उन्होनें कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी का जीवन संदेश तथा उनके कृतित्व हमारे राष्ट्रीय, सामाजिक और निजी जीवन में आज भी अनुकरणीय हैं।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top