Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज पूरा देश मना रहा संविधान दिवस, जानिए किस नेता ने कैसे किया याद

आज पूरा देश 70वां संविधान दिवस मना रहा है। ठीक 70 साल पहले आज ही के दिन 26 नवंबर 1949 को संविधान अंगीकृत किया गया था।

आज पूरा देश मना रहा संविधान दिवस, जानिए किस नेता ने कैसे किया याद
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में देशवासियों को दी संसद दिवस की बधाई

भारत आज पूरा 70वां संविधान दिवस मना रहा है। आज ही के दिन यानी 26 नवंबर 1949 को संविधान अंगीकृत किया गया था। इसे विश्व का सबसे बड़ा संविधान माना जाता है। सविंधान के निर्माण में कुल 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे। संविधान के 70वें वर्ष पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम बड़े नेताओं ने बधाई दी है।

अधिकारों-कर्तव्यों को बताता है संविधान

संविधान दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का संविधान नागरिकों के अधिकारों, कर्तव्यों दोनों पर प्रकाश डालता है। यह हमारे संविधान का एक विशेष पहलू है। आइए हम इस बारे में विचार करें कि हम अपने संविधान में उल्लिखित कर्तव्यों को कैसे पूरा कर सकते हैं। संसद में कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है। 70 साल पहले हमने अपना महान संविधान अपनाया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद में कहा कि आप सभी को और भारत और विदेशों में हमारे सभी साथी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि संविधान के एक सच्चे प्रहरी के रूप में मोदी सरकार बाबासाहेब आंबेडकर जी के आदर्शों पर चलते हुए 130 करोड़ देशवासियों के कल्याण के संकल्प के साथ देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए कटिबद्ध है।

विपक्ष ने इस तरह किया याद

संविधान दिवस पर कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुआई में विपक्ष के नेताओं ने संसद में अंबेडकर प्रतिमा के सामने भारतीय संविधान की एक प्रति पढ़ी। इसके जरिए विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद परिसर में बीजेपी की ओर से महाराष्ट्र में सरकार गठन का विरोध किया। सोनिया गांधी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और शिवसेना के अरविंद सावंत सहित विपक्षी दलों के नेताओं ने अंबेडकर प्रतिमा के सामने धरना दिया। वहीं राहुल गांधी ने कहा कि सभी देशवासियों को संविधान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। संविधान दिवस पर हम अपने संविधान सभा के महान नेताओ के बहुमूल्य योगदान को नमन करते हैं। हमें हमारे संविधान पर गर्व है। इसमें निहित मूल्यों को बचाये रखने के लिए हम अपनी वचनबद्धता दोहराते हैं।

पार्टी की स्थापना को किया याद

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने संविधान दिवस पर पार्टी की स्थापना को याद किया। केजरीवाल ने कहा कि आज संविधान दिवस है। आज ही आम आदमी पार्टी का स्थापना दिवस है। ये महज़ संयोग नहीं है। प्रकृति ने "आप" के एक एक कार्यकर्ता पर संविधान को बचाने और इसे अक्षरशः इस देश में लागू कराने की ज़िम्मेदारी सौंपी है। इसके लिए जान भी देनी पड़े तो पीछे मत हटना। वहीं मायावती ने कहा कि संविधान दिवस पर संविधान शिल्पी बाबा साहेब डा भीमराव अम्बेडकर का केवल नाम जपते रहने से काम नहीं चलेगा। क्योंकि यही छल कांग्रेस भी करती रही है बल्कि केन्द्र व राज्य सरकारों को संविधान की जनहिताय-जनकल्याण की सही मंशा के हिसाब से पूरी निष्ठा-ईमानदारी से काम करना होगा यही मेरी सलाह है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story