Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिभूमि समाचार 14 जून : आज की टॉप 10 न्यूज

देश और दुनिया में 14 जून का दिन बहुत महत्वपूर्ण रहा। एक तरफ जहाँ कोलकाता में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल को लेकर जमकर बवाल मचा वहीँ दूसरी तरफ पीएम ने वैश्विक सम्मेलन में पाकिस्तान और आतंकवाद पर जमकर हमला बोला, आइये जानते हैं देश और दुनिया की बड़ी खबरें...

हरिभूमि समाचार 14 जून : आज की टॉप 10 न्यूज
X

देश और दुनिया में 14 जून का दिन बहुत महत्वपूर्ण रहा। एक तरफ जहाँ कोलकाता में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल को लेकर जमकर बवाल मचा वहीँ दूसरी तरफ पीएम ने वैश्विक सम्मेलन में पाकिस्तान और आतंकवाद पर जमकर हमला बोला, आइये जानते हैं देश और दुनिया की बड़ी खबरें...

दिल्ली मेट्रो के पहले प्रबंध निदेशक ई श्रीधरन ने मेट्रो में महिलाओं को मुफ़्त यात्रा सुविधा देने की केजरीवाल सरकार की पहल को मेट्रो के लिए नुक़सानदायक बताते हुए इसकी जगह सब्सिडी की राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में जमा करने का सुझाव दिया है।

लोकसभा चुनाव में हार के बाद दिल्ली कांग्रेस के नेताओं का एक धड़ा पार्टी के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको के विरोध में खुलकर सामने आ गया है और उन्हें हटाने की मांग की है।

कोलकाता में आंदोलन कर रहे जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में देश के विभिन्न हिस्सों से चिकित्सक बिरादरी के आ जाने के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को इस संवेदनशील मामले को प्रतिष्ठा का मुद्दा नहीं बनाने और सौहार्द्रपूर्ण तरीके से आंदोलन खत्म कराने का अनुरोध किया।

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने दो चिकित्सकों पर हुए हमले के विरोध में सरकारी अस्पतालों के कनिष्ठ चिकित्सकों की हड़ताल पर कोई अंतरिम आदेश देने से शुक्रवार को इनकार कर दिया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया और दो निर्दलीय विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में रहने वालों को बांग्ला भाषा में बोलना सीखना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर वैश्विक सम्मेलन का आह्वान करते हुए शुक्रवार को पाकिस्तान पर परोक्ष हमला बोला और कहा कि आतंकवाद प्रायोजित करने वाले, इसमें मदद करने वाले और इसका वित्तपोषण करने वाले देशों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान उस वक्त पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अजीबो-गरीब स्थिति पैदा कर दी जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य नेताओं के खड़े रहने के दौरान ही वह अपनी सीट पर बैठ गए। इमरान की ओर से इस तरह कूटनीतिक प्रोटोकॉल तोड़े जाने पर सोशल मीडिया पर उनकी खूब खिंचाई हुई।

सरकार ने बादाम, अखरोट और दालों समेत 29 अमेरिकी वस्तुओं पर 16 जून से जवाबी आयात शुल्क लगाने का निर्णय किया है। इससे पहले सरकार इसे लागू करने की समयसीमा को कई बार बढ़ा चुकी है

मुंबई, वैश्विक बाजारों में अनिश्चितता के नये दौर के बीच निवेशकों की बिकवाली से शुक्रवार को सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गयी। यह करीब 289 अंक टूटकर बंद हुआ।

सचिन तेंदुलकर ने आस्ट्रेलिया में बल्ला बनाने वाली एक कंपनी पर एक्सक्लूसिव लाइसेंस करार के अंतर्गत कथित रूप से 30 लाख डालर का भुगतान करने में विफल होने के लिये मुकदमा दायर किया है। मीडिया में आयी खबरों से इसकी जानकारी मिली है।

महेंद्र सिंह धोनी और कराची में जन्में मोहम्मद बशीर के बीच रिश्ता भारत-पाकिस्तान 2011 विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान शुरू हुआ था और तब से यह मजबूत ही होता चला गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story