Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण आज से शुरू, अमेरिकी नौसेना का ये पोत भी होगा शामिल

भारतीय नौसेना का विक्रमादित्य विमानवाहक पोत, अमेरिकी विमान वाहक पोत निमित्ज और ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की नौसेना की अग्रिम मोर्चो पर तैनात पोत चार दिन तक सघन युद्धाभ्यास करेंगे।

मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण आज से शुरू, अमेरिकी नौसेना का ये पोत भी होगा शामिल
X

भारतीय नौसेना के युद्धाभ्यास 'मालाबार' का दूसरा चरण आज से उत्तरी अरब सागर में शुरू होने जा रहा है। इसमें भारतीय नौसेना का विक्रमादित्य विमानवाहक पोत, अमेरिकी विमान वाहक पोत निमित्ज और ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की नौसेना की अग्रिम मोर्चो पर तैनात पोत चार दिन तक सघन युद्धाभ्यास करेंगे।

आपको बता दें कि मालाबार युद्धाभ्यास का पहला फेस 3 से 6 नवंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में संपन्न हुआ है। इस युद्धाभ्यास के दौरान पनडुब्बी युद्ध और समुद्र से हवा में मार करने की क्षमता का अभ्यास किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा है कि दूसरे फेस में इस युद्धाभ्यास के दौरान 'क्वाड' ग्रुप के देशों की नौसेनाओं द्वारा मिलकर काम करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए समन्वित अभियान का अभ्यास किया जाएगा।

यह युद्धाभ्यास ऐसे समय हो रहा है जब बीते 6 महीने से भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध चल रहा है। जिससे दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आया है।

Next Story