Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग के लिए हो रहा है कैलिफोर्निया बादाम का इस्तेमाल

दुनियाभर में अपने उच्च पोषक तत्वों के लिए प्रसिद्ध कैलिफोर्निया बादाम का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में आतंकी वित्तपोषण के लिए किया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग के लिए हो रहा है कैलिफोर्निया बादाम का इस्तेमाल
X

दुनियाभर में अपने उच्च पोषक तत्वों के लिए प्रसिद्ध कैलिफोर्निया बादाम का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में आतंकी वित्तपोषण के लिए किया जा रहा है। सीमापार व्यापार के जरिये कैलिफोर्निया बादाम से अर्जित लाभ से जुटाया गया धन अलगाववादियों और आतंकियों को मुहैया कराया जा रहा है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

भारत ने बृहस्पतिवार को नियंत्रण रेखा पर दो स्थानों से होने वाले कारोबार पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी जो शुक्रवार से अमल में आ गई। ऐसी खबरें थी कि सीमापार के कुछ तत्व हथियार, मादक पदार्थों और जाली मुद्रा के लिए इसका दुरुपयोग कर रहे हैं। अमेरिका के कैलिफोर्निया में उपजने वाला यह बादाम नियमित रूप से सीमापार कारोबार के जरिये आता है। इसकी ढुलाई में बड़ा परिवहन नेटवर्क शामिल होता है।

पाक व्यापारी भेजते हैं कैलिफोर्निया बादाम जैसे उत्पाद

एक सुरक्षा अधिकारी ने इस तौर तरीके के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी व्यापारी कम कीमत वाले चालान (इनवायस) के साथ कैलिफोर्निया बादाम जैसे उत्पाद भेजते हैं। भारत की ओर से व्यापारी इन उत्पादों को बाजार भाव पर बेचकर अतिरिक्त और अनुचित धन कमाते हैं। इसमें कम कीमत वाला चालान मददगार साबित होता है। अधिकारी ने बताया कि इस तरह से व्यापारी इस अतिरिक्त धनराशि को कश्मीर में आतंकियों, अलगाववादियों और राष्ट्रविरोधी तत्वों को भारत विरोधी गतिविधियों के संचालन के लिए दे देते हैं।

इस कारोबार में बड़ी संख्या में हिजबुल के सदस्य शामिल

सुरक्षाबलों के संज्ञान में यह आया है कि सीमापार से इस तरह के कोराबार में बड़ी संख्या में प्रतिबंधित संगठन खासतौर पर हिजबुल मुजाहिदीन के सदस्य शामिल हैं। कुछ भारतीय नागिरक जो सीमा पार करके पाकिस्तान चले गए और आतंकी संगठनों में शामिल हो गए, उन्होंने पड़ोसी देश में कारोबारी कंपनियां स्थापित कर ली। इसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान की कई कंपनियां आतंकी संगठनों के नियंत्रण में है और वह भारत में अपने रिश्तेदारों की कपनियों के साथ कारोबार कर रही हैं। इसके अलावा सीमापार कारोबार का इस्तेमाल कोकीन, ब्राउन शुगर और हेरोइन को कश्मीर में भेजने के लिए भी हो रहा है। सरकार नियंत्रण रेखा पर कड़े बंदोबस्त करने के बाद कारोबार बहाल करने पर विचार करेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story