Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना संकट के बीच लद्दाख और सिक्किम सीमा पर चीन-भारत की सेना आमने-सामने, हैं, चीनी सैनिकों की मूवमेंट बढ़ी

कोरोना संकट के बीच एक बार फिर चीन भारतीय सीमा पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख और सिक्किम सीमा पर भारत चीन की सेना आमने-सामने हो गई है।

कोरोना संकट के बीच लद्दाख और सिक्किम सीमा पर चीन-भारत की सेना आमने-सामने, हैं, चीनी सैनिकों की मूवमेंट बढ़ी

कोरोना संकट के बीच एक बार फिर चीन भारतीय सीमा पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख और सिक्किम सीमा पर भारत चीन की सेना आमने-सामने हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, एलएसी पर 170 बार चीनी सैनिकों की मूवमेंट को देखा गया। जिसको लेकर भारतीय सेना भी अलर्ट हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दिनों भारतीय सैनिक और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद से एलएसी पर दोनों सेनाओं के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चीन ने एक बार फिर पाकिस्तान और नेपाल के रास्ते भारत को घेरने की कोशिश की है। जानकारी के लिए बता दें भारत को चुनौती देने के लिए सीमा पर अतिक्रमण जारी रखा है। चीन की तरफ से मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस तनाव को दूर करने के लिए स्थानीय स्तर पर अधिकारियों की बातचीत की जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक, अभी भारत और चीन के उच्च स्तरीय अधिकारियों के बीच कोई बातचीत शुरू नहीं हुई है। अभी सिर्फ सीमा पर ही अधिकारियों के द्वारा इस तनाव को दूर करने की कोशिश की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के बीते 4 महीनों के अंदर वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी पर 170 बार चीनी सैनिकों की मूवमेंट को देखा गया है।

इसके अलावा 130 बार लद्दाख किस सीमा पर मूवमेंट को देखा गया है। ऐसे में भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट हो गई हैं । बता दे कि भारत और चीन के बीच सीमा पर जिन इलाकों को चिन्हित नहीं किया गया है। उनको लेकर सिक्किम और लद्दाख के पास का इलाकों में तनाव बढ़ गया है।

जिसकी वजह से दोनों सेनाएं आमने-सामने आ गए हैं। भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर काफी विवाद है। तो वहीं दूसरी तरफ चीन अपनी विस्तार वादी नीति को लेकर आगे बढ़ रहा है।

Next Story
Top