Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर : तेजस विमान की दूसरी स्क्वाड्रन वायुसेना में शामिल, एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने भरी उड़ान

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदोरिया ने स्वदेशी विमान तेजस का दूसरा स्क्वॉड्रन से उड़ान भरी।

बड़ी खबर : तेजस विमान की दूसरी स्क्वाड्रन वायुसेना में शामिल, एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने भरी उड़ान
X

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदोरिया ने स्वदेशी विमान तेजस का दूसरा स्क्वॉड्रन से उड़ान भरी। तेजस का दूसरा स्क्वॉड्रन वायु सेना में शामिल हो गया है। सुलूर एयरबेस से इसकी शुरुआत हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु के सुलूर एयरपोर्ट स्टेशन पर वायु सेना प्रमुख भदोरिया ने तेजस विमान से उड़ान भरी। यह स्क्वाड्रन एलसीए तेजस विमान से लैस है। तेजस विमान भारतीय वायुसेना की दूसरी स्क्वाड्रन बताई जा रही है।

बता दें कि तेजस विमान स्वदेश में बना लड़ाकू विमान है। इससे भारतीय वायुसेना में शामिल होने के बाद सेना की ताकत में और ज्यादा इजाफा हुआ है। इससे पहले भी तेजस के कई एयरक्राफ्ट वायु सेना में शामिल हो चुके हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि वायु सेना प्रमुख ने अब तक राफेल लड़ाकू विमान समेत 28 से ज्यादा एयरक्राफ्ट की उड़ान भरी है। इसके अलावा वह ए कैटेगरी के पायलट हैं।

बता दें कि स्वदेश में बना तेजस विमान चौथी पीढ़ी का ऐसा लड़ाकू विमान है। जो सभी टेक्नोलॉजी से लैस है। जिसे एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के द्वारा बनाया गया है। भारतीय सेना ने पहले ही 40 तेज विमानों का आर्डर दिया है। जिसको बनाया जा रहा है। जिसमें लगभग 38,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय वायु सेना की ताकत फ्रांस के लड़ाकू विमान भी जल्दी बढ़ाने वाले हैं। फ्रांस के लड़ाकू विमान राफेल की उड़ान पहले ही भदौरिया भर चुके हैं। लेकिन वायु सेना को इसी साल 36 राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप मिल जाएगी। जिसके बाद तेजस की एक नई स्क्वाडर्न का शामिल होना बड़ी ख़बर होगी। वहीं दूसरी तरफ भारतीय वायुसेना की ताकत दुनिया में भी बढ़ जाएगी।

Next Story
Top