Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

झारखंड के एक अस्पताल में पांच मरीजों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ा

झारखंड (Jharkhand) के रांची सदर अस्पताल (Ranchi Sadar Hospital) से एक दर्दनाक खबर सामने आई है। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, रांची सदर अस्पताल में अचानक ऑक्सीजन सप्लाई (oxygen supply) में आई तकनीकी खराबी आ गई।

झारखंड के एक अस्पताल में पांच मरीजों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ा
X

भारत (India) कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। प्रतिदिन लाखों लोग कोरोना वायरस की जद में आ रहे हैं। इस बीच झारखंड (Jharkhand) के रांची सदर अस्पताल (Ranchi Sadar Hospital) से एक दर्दनाक खबर सामने आई है। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, रांची सदर अस्पताल में अचानक ऑक्सीजन सप्लाई (oxygen supply) में आई तकनीकी खराबी आ गई। जिस कारण पांच मरीजों की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि बीते शुक्रवार को सदर अस्पताल में मोक्स रेगुलेटर (Mox regulator) लीकेज की वजह से फट गया। इससे करीब 1 घंटे 20 मिनट तक आईसीयू (ICU) में ऑक्सीजन की सप्लाई रुक गई। इस घटना के तत्काल बाद ऑक्सीजन फ्लो प्रेशर (Oxygen flow pressure) 50 से 12 तक पहुंच गया, कुछ ही समय में गंभीर स्थिति में वेंटिलेटर (Ventilator) पर हाई फ्लो सपोर्ट वाले 5 मरीजों ने दम तोड़ दिया।

मरीजों की जान बचाने के लिए जंबो सिलेंडर (Jumbo cylinder) कनेक्ट करने की भी कोशिश की गई लेकिन तब तक मरीजों ने दम तोड़ दिया। मरीजों के परिजनों और चश्मदीदों की माने तो ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों ने उनके सामने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया। इस पूरे मामले में सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Health Minister Banna Gupta) ने बताया की मैनी फोल्ड पंचर होने की बात सामने आई है।

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि इस मामले के संबंध में मुख्यमंत्री (Chief Minister) से बातचीत की गई है। उनका निर्देश प्राप्त हुआ है और उनके निर्देश के आलोक में हमने अपने सचिव को एक पत्र भेजा है। इसकी पूरी निष्पक्षता पूर्वक जांच होगी, यदि कोई भी इसमें दोषी पाया जाता है तो उस पर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

और पढ़ें
Next Story