Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्विस बैंक में भारतीयों के खाते अब नहीं रहेंगे गोपनीय, आज उठ सकता है पर्दा

स्विस बैंक में जमा भारतीयों के पैसों की जानकारी अब गोपनीय नहीं रहेगी। रविवार से गोपनीयता का दौर समाप्त होने जा रहा है और इसके साथ ही भारतीयों के स्विस बैंक खातों से पर्दा उठने जा रहा है।

Black Money: अब कालेधन वालों पर कसेगा शिकंजा, भारत को स्विस बैंक अकाउंट की मिली दूसरी खेप
X
Black Money: अब कालेधन वालों पर कसेगा शिकंजा, भारत को स्विस बैंक अकाउंट की मिली दूसरी खेप

स्विस बैंक (Swiss Bank) में जमा भारतीयों के पैसों की जानकारी अब गोपनीय नहीं रहेगी। रविवार से गोपनीयता का दौर समाप्त होने जा रहा है और इसके साथ ही भारतीयों के स्विस बैंक खातों से पर्दा उठने जा रहा है।

भारतीयों के स्विस बैंक खातों की जानकारी रविवार से भारत के कर विभाग (Tax Department) के पास होगी। भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के स्वतः आदान-प्रदान के समझौते के प्रभावी होने के साथ भारतीयों के स्विस बैंक खातों पर से रहस्य का पर्दा उठ जाएगा।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes) ने कालेधन से लड़ाई के खिलाफ इस कदम को काफी अहम करार दिया है। बोर्ड ने कहा है कि सितंबर से 'स्विस बैंक से जुड़ी गोपनीयता' का दौर समाप्त हो जाएगा। सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाता है।

34 लाख करोड़ ब्लैक मनी

इसी साल जून में लोकसभा में पेश फाइनैंस पर स्टैंडिंग कमिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों ने 1980 से लेकर साल 2010 के बीच 30 साल की अवधि में लगभग 246.48 अरब डॉलर (17,25,300 करोड़ रुपये) से लेकर 490 अरब डॉलर (34,30,000 करोड़ रुपये) के बीच काला धन देश के बाहर भेजा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story