Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुषमा स्वराज ने पर्दा प्रथा के बीच दिलेरी दिखाकर इनसे किया था प्रेम विवाह

सुषम स्वराज फैसला लेने में कभी पीछे नहीं रही, जब लड़कियां पर्दे में रखी जाती थी दुल्हे का चेहरा तो शादी के बाद ही देखा जाता था उस वक्त में उन्होंने अपनी पसंद का जीवन साथी चुना, दोनों ही परिवार के लोग इस शादी को लेकर राजी नहीं थे। लेकिन सुषमा अपने फैसले पर अटल रही

सुषमा स्वराज ने पर्दा प्रथा के बीच दिलेरी दिखाकर इनसे किया था प्रेम विवाह
X

भारतीय जनता पार्टी की एक महत्वपूर्ण नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है। किसी को यकीन ही नहीं हो रहा कि मंगलवार को धारा 370 पर पीएम मोदी को बधाई देने वाली सुषमा स्वराज देर रात इस दुनिया को अलविदा कह देंगी।

सुषमा स्वराज एक बेहतरीन व्यक्तित्व और बेबाक बोलने वाली संजीदा इंसान थी। उनके जैसा जिंदादिल नेता भारतीय राजनीति में नहीं हुआ है। उनकी दरियादिली दुनिया में उनकी एक अलग पहचान स्थापित करती है।

सुषम स्वराज फैसला लेने में कभी पीछे नहीं रही। जब लड़कियां पर्दे में रखी जाती थी दुल्हे का चेहरा तो शादी के बाद ही देखा जाता था उस वक्त में उन्होंने अपनी पसंद का जीवन साथी चुना। दोनों ही परिवार के लोग इस शादी को लेकर राजी नहीं थे। लेकिन सुषमा अपने फैसले पर अटल रही और स्वराज कौशल से शादी ही शादी की।

पंजाब यूनिवर्सिटी में लॉ की पढ़ाई के दौरान ही स्वराज कौशल और सुषमा में प्यार परवान चढ़ा। लगभग तीन साल के प्यार के बाद 13 जुलाई 1975 को दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद दोनों ने वकालत भी साथ शुरू की। सुषमा स्वराज जहां राजनीति में चली आई वहीं पति स्वराज वकालत में ही लगे रहे।

स्वराज कौशल को 34 साल में देश के सबसे युवा एडवोकेट जनरल बना दिए गए। सुप्रीम कोर्ट के जाने माने वकील स्वराज कौशल 37 साल की उम्र में पहली बार मिजोरम के गवर्नर बने। वह 1990 से लेकर 1993 तक इस पद पर रहे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story