Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना केस में प्रशांत भूषण को माना दोषी, 20 अगस्त को होगा सजा का ऐलान

सुप्रीम कोर्ट ने आज शुक्रवार को सीनियर वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ सुनवाई की कोर्ट ने प्रशांत भूषण को कोर्ट की अवमानना मामले में दोषी करार माना है।

सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना केस में प्रशांत भूषण को माना दोषी, 20 अगस्त को होगा सजा का ऐलान
X

सुप्रीम कोर्ट ने आज शुक्रवार को सीनियर वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ सुनवाई की कोर्ट ने प्रशांत भूषण को कोर्ट की अवमानना मामले में दोषी करार माना है। अब सजा का ऐलान 20 अगस्त को किया जाएगा। कुछ दिन पहले न्यायपालिका के खिलाफ कथित तौर पर ट्वीट करने को लेकर कोर्ट ने स्वत संज्ञान लिया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने स्वत संज्ञान लेते हुए प्रशांत भूषण के अवमानना मामले पर सुनवाई करते हुए। उन्हें दोषी करार दिया है। जस्टिस अरुण मिश्रा की पीठ ने इस मामले पर सुनवाई की अब सजा का ऐलान 20 अगस्त को किया जाएगा

जानकारी के लिए बता दें कि बीती 5 अगस्त को कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए कहा था कि इस पर फैसला जल्द ही सुनाया जाएगा। अब कोर्ट ने इस मामले में अवमानना का केस माना है। उन्होंने कहा था कि वे ट्वीट न्यायाधीशों के खिलाफ उनके व्यक्तिगत स्तर पर आचरण को लेकर थे और वे न्याय प्रशासन में बाधा उत्पन्न नहीं करते। न्यायालय ने इस मामले में प्रशांत भूषण को 22 जुलाई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण को भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे और सुप्रीम कोर्ट में उनके दो ट्वीट के लिए अवमानना ​​का दोषी ठहराया गया है। जस्टिस अरुण मिश्रा, बीआर गवई और कृष्ण मुरारी की तीन जजों की बेंच ने शभूषण के ट्वीट पर फैसला सुनाया। भूषण ने कहा कि वह अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग कर रहे हैं और अदालत के कामकाज के बारे में अपनी राय दे रहे हैं, और यह न्याय में बाधा नहीं है, अवमानना ​​कार्यवाही की आवश्यकता है।

पिछली सुनवाई में भूषण के वकील दुष्यंत दवे ने कहा था कि दो ट्वीट संस्था के खिलाफ नहीं थे। वे अपने आचरण के संबंध में व्यक्तिगत क्षमता के न्यायाधीशों के खिलाफ हैं। वे दुर्भावनापूर्ण नहीं हैं और न्याय प्रशासन में बाधा नहीं डालते हैं।

Next Story