Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुप्रीम कोर्ट J&K से अनुच्छेद 370 हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 1 अक्टूबर से सुनवाई करेगा

केंद्र सरकार ने अगस्त में जम्मू-कश्मीर राज्य (Jammu And Kashmir) का विशेष दर्जा प्रदान करने वाला आर्टिकल 70 (Article 370) भारतीय संविधान (Indian Constitution) से हटा दिया था। जिसके बाद कश्मीर के कई लोगों ने इसके ऊपर आपत्ति जताई और सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ याचिकाएं दायर की गई थीं।

सुप्रीम कोर्ट J&K से अनुच्छेद 370 हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 1 अक्टूबर से सुनवाई करेगा
X
Supreme Court hearing petitons filed against abroagtion of article 370 from 1 october

केंद्र सरकार ने अगस्त में जम्मू-कश्मीर राज्य (Jammu And Kashmir) को विशेष दर्जा दिए जाने वाले भारतीय संविधान (Indian Constituion) के आर्टिकल 370 (Article 370) को निरस्त कर दिया था। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर राज्य को मिला विशेष दर्जा समाप्त हो गया था।

कश्मीर के नेताओं और कई अन्य भारतीय लोगों ने केंद्र सरकार के इस कदम की कड़ी आलोचना की और इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में कई याचिकाएं भी दायर की गई। सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यों की संवैधानिक बेंच आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ दायर हुई याचिकाओं पर 1 अक्टूबर से सुनवाई शुरू करेगी।

बता दें कि केंद्र सरकार ने आर्टिकल 370 का निरस्त करने से पहले अमरनाथ यात्रियों और सैलानियों को वहां से वापस आने के लिए निर्देशित किया था। आर्टिकल 370 को हटाने की घोषणा करने से कुछ दिनों पहले ही जम्मू-कश्मीर राज्य में भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story