Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

NEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट से याचिकाकर्ता को झटका, नहीं टलेगी नीट पीजी परीक्षा 2022

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET PG) को स्थगित करने से इनकार कर दिया।

NEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट से याचिकाकर्ता को झटका, नहीं टलेगी नीट पीजी परीक्षा 2022
X

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल (Post Graduate Medical) कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाले राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET PG) को स्थगित करने से इनकार कर दिया। याचिका दायर कर नीट पीजी परीक्षा को रद्द कर दिया। कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि देश में मरीजों की देखभाल सर्वोपरि है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने नीट पीजी परीक्षा को स्थगित करते हुए हम दोबारा इस याचिका पर स्थगित करने के अनुरोध पर विचार नहीं नहीं कर सकते हैं। क्योंकि देश में मरीजों की देखभाल के लिए डॉक्टर जरूरी हैं। मरीजों की देखभाल और डॉक्टरों के करियर पर असर पड़ेगा। अब नीट पीजी की परीक्षा 21 मई को ही आयोजित होगी।

उम्मीद है कि कोर्ट की ओर से याचिका खारिज होने के बाद जल्द ही नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। कोर्ट ने एग्जाम की तारीख बढ़ाए जाने से कोनिर्धारित प्रवेश कार्यक्रम पर इसका असर दिखेगा। नीट पीजी परीक्षा की प्रक्रिया पहले से ही 4 महीनों से लेट है। इस मामले पर कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा कि नीटी पीजी परीक्षा 2022-23 जनवरी 2023 में निर्धारित की गई है। सरकार का प्रयास है कि पिछले दो वर्षों के दौरान कोविद-19 के कारण पटरी से उतरे प्रवेश कार्यक्रम को वापस ट्रैक पर लाया जाए। कोर्ट ने केंद्र सरकार की इस दलील को स्वीकार भी कर लिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि नीट पीजी के कैंडिडेट लगातार एग्जाम स्थगित करने की मांग कर रहे थे। वहीं छात्रों ने पीएम मोदी को पत्र भी लिखा था और परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी। हाल ही में आईएमए ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी नीट पीजी परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी। लेकिन दोनों ओर से कोई जवाब नहीं आया। अब कोर्ट से फैसले से एग्जाम का रास्ता साफ हो गया है।

और पढ़ें
Next Story