Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ चलेगा केस

Maharashtra Election: महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस को विधानसभा चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने हलफनामे में गलत जानकारी देने के आरोप क्लीन चिट देने से मना कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ चलेगा केस
X

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस को विधानसभा चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने हलफनामे में गलत जानकारी देने के आरोप क्लीन चिट देने से मना कर दिया है।

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि चुनावी हलफनामे में गलत जानकारी देने पर केस चलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने निचली कोर्ट के फैसले को पलट दिया है। बता दें कि देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ दो क्रिमिनल केस हैं।

सुप्रीम कोर्ट सीएम देवेंद्र फड़नवीस के खिलाफ दो लंबित क्रिमिनल केस के मामले में जनप्रतिनिधि (आरपी) अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुकदमा चलाने का आदेश दे दिया है। कोर्ट ने चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी पर संज्ञान लिया था।

2014 के विधानसभा चुनाव से जुड़ा है मामला

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में यह आदेश जारी किया गया है। बीती 23 जुलाई को कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा था कि 2014 के विधानसभा चुनावों में अपने चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक मामलों के बारे में जानकारी नहीं थी। आरपी अधिनियम की धारा 125 ए तहत मामला बनता है।

सीजेआई ने कहा था कि गलत जानकारी देने पर यदि कोई उम्मीदवार या उसका प्रस्तावक उसे सिद्ध करने में असफल रहता है तो ऐसे में उस व्यक्ति को 6 माह की जेल या जुर्माना होगा। उन्होंने कहा था कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने याचिका को सही तरीके से खारिज कर दिया।

ये है वो दो मामले

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि फडणवीस ने 2014 में दायर अपने चुनावी हलफनामे में कुछ जानकारियों को छुपाया। जिसमें उनके खिलाफ दो आपराधिक मामलों अभी लंबित हैं। 1996 और 1998 में फडणवीस के खिलाफ कथित धोखाधड़ी और जालसाजी के दो मामले दर्ज किए गए थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story