Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Live: पश्चिम बंगाल में तूफान से हुई अब तक 72 लोगों की मौत, सीएम ममता ने की मुआवजे की घोषणा

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने कहा कि कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में एयरपोर्ट रोड पर (NDRF) के कर्मियों द्वारा राहत कार्य जारी है।

Live:  पश्चिम बंगाल में तूफान से हुई अब तक 72 लोगों की मौत, सीएम ममता ने की मुआवजे की घोषणा
X

Super Cyclone Amphan live updates: सुपर साइक्लोन अम्फान ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। इस चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लगभग 12 लोगों की मौत हो गई है। जबकि तूफान से यहां के कई इलाकों में भारी नुकसान हुआ है। तूफान बुधवार दोपहर 2:30 बजे की करीब पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकराया था। इस दौरान यहां पर बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। बताया जा रहा कि हवा की गति अब थम गई है और तूफान बांग्लादेश की तरफ बढ़ गया है। यहां पढ़ें ताजा अडेट्स...

लाइव अपडेट्स..

सीएम ममता ने किया मुआवजे का ऐलान

पश्चिम बंगाल में बुधवार को आए चक्रवात में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई थी। आज तबाही के कारण मरने वालों की संख्या पश्चिम बंगाल भर में 72 हो गई। जिसमें से 15 कोलकाता से बताए गए थे। हजारों लोगों के बेघर होने के बाद, पुल बह गए और कम पानी वाले इलाकों में गहरे पानी में डूब गए।

ममता बनर्जी ने प्रभावित लोगों के लिए ढाई लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। उन्होंने लाह कि मैंने ऐसी आपदा पहले कभी नहीं देखी। मैं पीएम से राज्य का दौरा करने और स्थिति देखने के लिए कहूंगा। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में मलबे के चक्रवात के बाद की समीक्षा के लिए कल बंगाल का दौरा करेंगे। वह कल सुबह 10 बजे कोलकाता अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। साइक्लोन अम्फान के कारण संरचनात्मक क्षति की सीमा कोलकाता में हवाई अड्डे के हैंगर और दृश्य जलमार्गों में पानी के नुकसान से स्पष्ट है।

कोलकाता में हुआ बहुत नुकसान

कोलकाता में आए चक्रवात अम्फान के कारण छोटी झोपड़ियाँ क्षतिग्रस्त हो गए और रास्ते में कई पेड़ गिरे हुए हैं। फायर बिग्रेड की टीम पेड़ को काट कर रास्ते साफ कर रहे हैं।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पिछले 6 घंटों के दौरान चक्रवात अम्फान 27 किमी/ घंटा की गति से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा। आगे चक्रवाती तूफान के रूप में कमजोर हो गया और बांग्लादेश, कोलकाता के करीब 270 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में स्थित है।

तूफान उत्तर पूर्व की ओर बढ़ा

आईएमडी ने कहा कि बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तट पर गंभीर चक्रवाती तूफान अम्फान बीते 6 घंटों के दौरान 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ गया है। उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 3 घंटों के दौरान एक गहरे अवसाद में कमजोर होने की संभावना है।

कई पेड़ जड़ से उखड़ गए, मकान ढह गए

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने कहा कि कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में एयरपोर्ट रोड पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के कर्मियों द्वारा राहत कार्य जारी है। कोलकाता में महाचक्रवात अम्फान से गोल्फ ग्रीन इलाके में कई पेड़ जड़ से उखड़ गए, मकान ढह गए, वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं और मा भी अवरुद्ध हो गए हैं।

ममता बनर्जी बोलीं तूफान कोरोना वायरस की आपदा से बड़ी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कहा कि अम्फान तूफान कोरोना वायरस की आपदा से बड़ा था। इस तूफान में कम से कम 10-12 लोगों की जान चली गई है। इलाके के इलाके तबाह हो गए हैं। मैंने आज युद्ध जैसे हालात का सामना किया है। नंदीग्राम और रामनगर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना के दो जिले पूरी तरह तबाह हो गए हैं।

Next Story