Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं सब लेफ्टिनेंट शिवांगी, जानें इनके बारे में

भारतीय नौसेना की सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, मैं काफी लंबे समय से इसकी कोशिश कर रही थी और आखिरकार मेरी कोशिश यहां तक पहुंचने में सफल रही।

भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं सब लेफ्टिनें शिवांगी, जानें इनके बारे मेंसब लेफ्टिनें शिवांगी भारतीय नौसेना की महिला पायलट बनीं

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने भारतीय नौसेना (India Navy) की पहली महिला पायलट बन गई हैं। शिवांगी ने आज कोच्चि में अपनी ऑपरेशन ट्रेनिंग पूरी कर ली है। इसी के साथ ही वह कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल हो जाएंगी।

सब लेफ्टिनेंट आज से फिक्स्ड विंग सर्विलांस डोर्नियर विमानों को उड़ाएंगी। वाइस एडमिरल एके चावला ने कहा, यह एक फ्रंट-लाइन मुकाबला भूमिका है। कोर्स कार्यक्रम पुरुष और महिला पायलटों के लिए बिल्कुल समान है।

मेरे लिए यह एक शानदार अहसास है

भारतीय नौसेना की सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, मैं काफी लंबे समय से इसकी कोशिश कर रही थी और आखिरकार मेरी कोशिश यहां तक पहुंचने में सफल रही। मेरे लिए यह एक शानदार अहसास है। मैं अपने प्रशिक्षण के तीसरे चरण को पूरा करने के लिए खुश हूं।

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी बिहार की हैं रहने वाली

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं। शिवांगी ने मुजफ्फरपुर के ही डीएवी पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई की है। 27 एनओसी कोर्स के तहत शिवांगी ने एसएसी (पायलट) परीक्षा पास की और नेवी में कमिशन हुईं। शुरुआती ट्रेनिंग के बाद ही शिवांगी जून 2018 में नेवी शामिल हुईं थीं।

Next Story
Share it
Top