Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर: एक अगस्त से SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए ये सर्विस होंगी फ्री, इतना होगा फायदा

भारतीय स्टेट बैंक एक अगस्त से अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक ऑन लाइन सर्विसेज से जुड़े लेन देन को फ्री करने जा रहा है। एसबीआई एक अगस्त 2019 से प्रभावी होने वाले इंटरनेट बैंकिंग (INB) / मोबाइल बैंकिंग सेवा (MBS) पर IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) लेनदेन को मुफ्त कर देगा। जिसका लाभ करोड़ों यूजर्स को होगा। इतना ही नहीं एक अगस्त से बैंक के अलावा टैक्स में कटौती, नोएडा ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी के सर्किल लेट कम हो जाएंगे। घरेलू सिलेंडर की कीमतें तय होंगी और जीएसटी कटौती दर भी कम होंगी।

बड़ी खबर: एक अगस्त से SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए ये सर्विस होंगी फ्री, इतना होगा फायदा
X

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) एक अगस्त से अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक ऑन लाइन सर्विसेज (Online Bank Service) से जुड़े लेन देन को फ्री करने जा रहा है। एसबीआई (SBI) एक अगस्त 2019 से प्रभावी होने वाले इंटरनेट बैंकिंग (INB) / मोबाइल बैंकिंग सेवा (MBS) पर IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) लेनदेन को मुफ्त कर देगा। जिसका लाभ करोड़ों यूजर्स को होगा। इतना ही नहीं एक अगस्त से बैंक के अलावा टैक्स में कटौती, नोएडा ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी के सर्किल लेट कम हो जाएंगे। घरेलू सिलेंडर की कीमतें तय होंगी और जीएसटी कटौती दर भी कम होंगी।

बैंक से जुड़ी ये चीजें सस्ती हो जाएंगे...

1. एसबीआई ने IMPS चार्ज को एक अगस्त से खत्म करने का फैसला किया है। इसका मतलब योनो एप, ऑन लाइन बैंकिंग से पैसे के लेन देन पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा।

2 एक अगस्त से आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) पर लगने वाला चार्ज 20 फीसदी घट जाएगा। ब्रांच से पैसे के लेन देने के लिए आईएमपीएस चार्ज लगता है जो 24 घंटे होता रहता हैं। बैंक बंद होने के बाद भी ऐसे में बेनेफिशियरी अकाउंट भी आते हैं।

3. अब बैंक आईएनपीएस/ एमबीएस पर आईएमपीएस मुफ्त हो जाएगा। लेकिन भारत के सबसे बड़े बैंक ने शाखाओं में आईएमपीएस लेनदेन पर समान संशोधन किया है। शाखाओं में पहले दो आईएमपीएस स्लैब पर शुल्क ने परिवर्तन किया है। एक हजार के लेन देन पर शून्य और रुपये 2 + GST ​​(माल और सेवा कर) 1,001 से 10 हजार रुपये के लेन देने पर।

4. मार्च 2019 तक, एसबीआई के लिए इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग, पीओएस और ई-कॉमर्स, एटीएम/यूपीआई और योनो सहित वैकल्पिक सुविधाओं की हिस्सेदारी मार्च 2018 के अनुसार 84.1 प्रतिशत के मुकाबले 88.1 प्रतिशत थी। पहले रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एनईएफटी और आरटीजीएस के आउटवार्ड ट्रांजैक्शन पर बैंकों द्वारा वसूले जाने वाले प्रोसेसिंग चार्जेस और टाइम-वैरीइंग चार्जेस खत्म कर दिए थे।

बता दें कि इसके अलावा एक अगस्त से इलेक्ट्रिक कार लेना भी सस्ता हो जाएगा। जीएसटी मीटिंग में ई व्हीकल पर जीएसटी दर को 12 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। जिससे लागों लोगों को कार लेने में सुविधा होगी।

वहीं एक अगस्त से यूपी के गौतमबुद्ध नगर में प्रॉपर्टी के सर्किल रेट कम हो जाएंगे। ऐसे में जिसका सपना नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरदने का है वो आसानी से कम चार्ज पर घर खरीद सकत हैं। रजिस्ट्री करना 6 फीसदी हो जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story