Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर में पड़ा है सोना तो फिर काहे का रोना, SBI की इस स्कीम में करें निवेश और कमाएं लाखों

भारतीय स्टेट बैंक की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में घर के सोने को निवेश करने पर आपको मोटा इंटरेस्ट मिलता है, एसबीआई गोल्ड स्कीम के लिए आपको बैंक का फार्म भरना है उसके साथ आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और इनवेंट्री फार्म लगाकर एसबीआई बैंक में जमा करना होगा।

घर में पड़ा है सोना तो फिर काहे का रोना, SBI की इस स्कीम में करें निवेश और कमाएं लाखों
X

पहले टीवी में एक विज्ञापन आता था 'घर में पड़ा है सोना तो फिर काहे का रोना' वो किसी कंपनी का ऐड था इसे जानने से ज्यादा जरूरी है कि क्या घर में रखे सोने से भी कमाई की जा सकती है? तो जवाब है हां....

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (Gold deposit scheme) लांच की है। इस स्कीम के जरिए आप घर में रखे सोने को इस स्कीम में लगा सकते हैं। इससे आपको दो फायदा होगा। पहला यह कि सोना चोरी होने का टेंशन खत्म हो जाएगा। दूसरा सोने के एवज में आपको ब्याज मिलेगा।

इसके लिए आपको कुछ विशेष नहीं करना है। एसबीआई बैंक से आपको एक फार्म लेना है। उसे भरना है उसके साथ आईडी प्रूफ, जहां रहते हैं उसका पता और इनवेंट्री फार्म लगाकर बैंक में जमा कर देना है। बैंक द्वारा दिए गए फार्म में सोने की मात्रा और उसके प्रकार भी लिखना होगा।

बैंक द्वारा चलाई गई इस स्कीम की अवधि एक साल से लेकर तीन साल तक है। अगर आप ज्यादा दिनों तक के लिए सोना निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए 5 साल से लेकर 15 साल तक की भी स्कीम है। इसके लिए बैंक जाकर आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।


सवाल उठता है कि कितना सोना हम इस स्कीम के जरिए जमा कर सकते हैं। तो जवाब है जितना आप चाहे। मतलब अधिकतम की कोई सीमा नहीं है पर न्यूनतम की सीमा है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपके पास न्यूनतम 30 ग्राम सोना होना चाहिए।

इस स्कीम का फायदा कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। वे ट्रस्ट जिसमें म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड शामिल है वह भी इसका लाभ ले सकते हैं। साथ ही कंपनियां भी अपना सोना एसबीआई की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

अब सवाल उठता है कि कितना फायदा होगा। मतलब कितना ब्याज मिलेगा। इस स्कीम के तहत गोल्ड डिपोजिट करने के बाद आपको 2.25 से 2.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने इस साल जनवरी में गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के जुड़े कई नियमों को में बड़ा फेरबदल किया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story