Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

State Assembly Elections 2021 8 Phase : 5 राज्यों में होंगे 8 फेजों में चुनाव, वोटिंग का बढ़ाया समय, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

State Assembly Elections phase 2021: चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा शुक्रवार को कर दी है। बंगाल में सर्वाधिक आठ चरणों में वोटिंग होगी। वहीं तमिलनाडु और केरल में 1-1 चरण में मतदान होगा।

State Assembly Elections 2021 8 Phase : 5 राज्यों में होंगे 8 फेजों में चुनाव, वोटिंग का बढ़ाया समय, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

State Assembly Elections phase 2021: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन पांच राज्यों के चुनावों के संबंध में तमाम जानकारियां दी।

बंगाल में आठ चरणों में होगा मतदान, 27 मार्च को पहला चरण-

चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटों के लिए 8 चरणों में चुनाव होगा। बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। दूसरे चरण के लिए 1 अप्रैल को वोटिंग होगी। बंगाल में तीसरे चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा, चौथे चरण में 10 अप्रैल को वोट पडेंगे, पांचवें चरण में 17 अप्रैल को मतदान होगा, छठे चरण में 22 अप्रैल को वोटिंग होगी, वहीं सातवें चरण में 26 अप्रैल मतदान होगा और आठवें एवं अंतिम चरण में 29 अप्रैल को वोटिंग होगी। बंगाल में 2 मई वोटों की गिनती होगी और इसी दिन नतीजे सामने आ जाएंगे।

पुडुचेरी: एक चरण में होगी वोटिंग

चुनाव आयोग की जानकारी के मुताबिक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सिर्फ एक चरण में वोटिंग होगी। वहीं केंद्र शासित प्रदेश में 6 अप्रैल को मतदान होगा। यहां भी चुनावी मतगणना 2 मई को ही होगी।

असम में 3 चरणों में पड़ेंगे वोट

चुनाव आयोग के मुताबिक असम राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए 3 चरणों में वोट पड़ेंगे। असम में पहले चरण के लिए 27 मार्च, दूसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल और तीसरे एवं अंतिम चरण के लिए 6 अप्रैल को वोटिंग होगी। चुनावों के परिणाम यहां भी दो मई को ही सामने आएंगे।

केरल और तमिलनाडु में 1 चरण होगी वोटिंग

केरल और तमिलनाडु राज्यों में सिर्फ एक चरण में वोटिंग होगी। दोनों ही राज्यों में इस चरण के लिए 6 अप्रैल को मतदान होगा। दोनों ही राज्यों के चुनाव नजीते दो मई को सामने आएंगे।

Next Story