Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीनी विदेश मंत्री के साथ हुई बैठक के बाद क्या बोले एस जयशंकर, अजित डोभाल से भी हुई मुलाकात

सबसे पहले भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (EAM Dr S Jaishankar) के साथ मुलाकात हुई और फिर उसके बाद एनएसए अजीत डोभाल के साथ भी बैठक हुई।

चीनी विदेश मंत्री के साथ हुई बैठक के बाद क्या बोले एस जयशंकर, अजित डोभाल से भी हुई मुलाकात
X

चीन (China) के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) के अघोषित दौरे के बाद सबसे पहले भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (EAM Dr S Jaishankar) के साथ मुलाकात हुई और फिर उसके बाद एनएसए अजीत डोभाल के साथ भी बैठक हुई। अभी हाल ही में चीनी विदेश मंत्री ने इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाया था।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्री के साथ बैठक पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मैंने कहा था कि हमें उम्मीद है कि चीन भारत के संबंध में एक स्वतंत्र नीति का पालन करेगा और अपनी नीतियों को अन्य देशों और अन्य संबंधों से प्रभावित नहीं होने देगा। क्या ओआईसी सम्मेलन में मंत्री वांग यी ने जो कहा वह मुद्दा उठाया। हां... यही है। मैंने इसका जिक्र किया। मैंने उन्हें समझाया कि हमें वह बयान आपत्तिजनक क्यों लगा। यह एक ऐसा विषय था जिस पर कुछ समय तक चर्चा हुई। एक बड़ा संदर्भ यह भी था।

विदेश मंत्री ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी को राष्ट्रीय भावना से अवगत कराया और स्थिर संबंधों की सीमा शांति नींव बनाए रखने के लिए भी कहा। चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ मेरी बातचीत अभी-अभी समाप्त हुई है। हमने लगभग 3 घंटे तक चर्चा की। आगे कहा कि हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। जो अप्रैल 2020 से चीनी कार्रवाई के परिणामस्वरूप बाधित हुए थे। मैं वर्तमान स्थिति की भी जानकारी दी। हालांकि, यह धीमी गति से हो रहा है। इसे आगे ले जाने की जरूरत है। क्योंकि अलगाव आवश्यक है।

और पढ़ें
Next Story