Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, बोलीं- राजीव को भी मिला था बहुमत, पर डर नहीं फैलाया

दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर इशारों-इशारों में नरेंद्र मोदी को निशाना साधा है।

सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, बोलीं- राजीव को भी मिला था बहुमत, पर डर नहीं फैलाया

दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर इशारों-इशारों में नरेंद्र मोदी को निशाना साधा है। सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव गांधी 1984 में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए थे लेकिन उन्होंने कभी भी भय का माहौल बनाने या लोगों की आजादी और स्वतंत्रता को नष्ट करने के लिए अपने पावर का इस्तेमाल नहीं किया। उन्होंने अपनी पावर का इस्तेमाल कभी भी लोकतंत्र के सिद्धांतों को खतरे में डालने के लिए नहीं किया।

राजीव जी की याद आज भी हमारे दिल में है। वह भारत को मजबूत, सुरक्षित और आत्मनिर्भर बनाने की बात करते थे। राजीव जी भारत के ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्होंने कम समय में देश की एकता की बात की और देश की बुनियादी सूरत बदलने का काम करके दिखाया। एक ऐसा भारत जिसके नागरिकों को सम्मानजनक जीवन जीने को मिलता है, एक ऐसा भारत जो अपने युवाओं की ऊर्जा पर आगे बढ़ता है।

उन्होंने भारत को मूलरूप से मजबूत बनाया। यह उनकी प्रतिबद्धता थी कि युवाओं को 18 वर्ष की उम्र में मतदान का अधिकार मिले और पंचायतें मजबूत हों। राजीव जी ने खेती में भी विज्ञान और तकनीक का उपयोग करके देश को सशक्त बनाया। नियति ने 28 साल पहले बर्बरता से हमसे छीन लिया, मगर उनकी यादें, उनकी सोच आज भी हमारे साथ है। उनकी कल्पना का भारत अनेकता और एकता को एक साथ रखने वाला भारत था।

सोनिया गांधी ने आगे कहा कि उन्होंने हमेशा राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखा और असम, पंजाब, त्रिपुरा, मिजोरम में कई समझौते किए। 1986 में राजीव गांधी जी ने शिक्षा नीति लाकर देश की शिक्षा को नई दिशा दी। राजीव जी द्वारा स्थापित जवाहर नवोदय विद्यालय आज देश का गौरव हैं, जहाँ असंख्य ग्रामीण बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

Next Story
Share it
Top