Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sonia Gandhi Birthday : सोनिया गांधी की ऐसे हुई थी रजीव गांधी से मुलाकात, इस तरह शुरू हुआ लव अफेयर

Sonia Gandhi Birthday : 9 दिसंबर 1946 को इटली के 'लुसियाना' में 'मैनो' परिवार में जन्मी सोनिया गांधी ने इस बार अपने जन्मदिन को नहीं मनाने का फैसला लिया है। बताया जा रहा कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी देश में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों की वजह से परेशान हैं।

Sonia Gandhi Birthday : सोनिया गांधी की ऐसे हुई थी रजीव गांधी से मुलाकात, इस तरह शुरू हुआ लव अफेयर
X
सोनिया गांधी और राजीव गांधी लव अफेयर

Sonia Gandhi Birthday (सोनिया गांधी जन्मदिन) : भारत के प्रभावशाली राजनीतिक घराने की बहू सोनिया गांधी 9 दिसंबर (सोमवार) को 73 वर्ष की हो जएंगी। 9 दिसंबर 1946 को इटली के 'लुसियाना' में 'मैनो' परिवार में जन्मी सोनिया गांधी ने इस बार अपने जन्मदिन को नहीं मनाने का फैसला लिया है।

बताया जा रहा कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी देश में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों की वजह से परेशान हैं। इसलिए उन्होंने इस बार अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है।

लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी है कि सोनिया गांधी के बचपन का क्या नाम है और पहली बार उनकी मुलाकात राजीव गांधी के कहां हुई थी। तो चलिए सोनियां गांधी के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि उनकी मुलाकात राजीव गांधी से कौन से जगह हुई थी और किस तरह उनका लव अफेयर शुरू हुआ था।

सोनिया गांधी और राजीव गांधी का लव अफेयर

साल 1965 में सोनिया गांधी अंग्रेज़ी, फ्रेंच व रूसी भाषा सिखने के लिए ब्रिटेन के कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहीं थीं। राजीव गांधी भी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए पहुंचे हुए थे। उस समय राजीव गांधी टीएन कौल के बेटे दीप कौल के साथ अपार्टमेट शेयर करते थे।

टीएन कौल पूर्व राजनयिक थे। वहीं सोनिया गांधी भी एक पेइंग गेस्ट में रहती थी। एक रोज सोनिया गांधी का इटालियन फूड खाने का मन किया। इसके बाद वह इटालियन फूड खाने के लिए रेस्त्रां की तलाश में निकल पड़ी। सोनिया गांधी रेस्त्रां की तालश करते करते 'ग्रीक रेस्त्रां' पहुंची। उस दौरान राजीव गांधी भी लंच के लिए 'ग्रीक रेस्त्रां' में पहुंचे हुए थे। राजीव गांधी के एक दोस्त ने सोनिया गांधी से उनका परिचय कराया।

जब राजीव गांधी ने सोनिया गांधी को देख तो वह पहली नजर में उन्हें दिल दे बैठे। यानी राजीव गांधी को लव एट फर्स्ट साइट हो गया था। बताया जाता है कि 'ग्रीक रेस्त्रां' में राजीव गांधी ने अपने दोस्त चार्ल्स की मदद से एक वाइन की बोतल के साथ, कविता लिखी नैपकिन को सोनिया गांधी तक पहुंचा दिया था।

बस यहीं से दोनों के प्यार की नींव डल गई। लेकिन सोनिया गांधी को कताई जानकारी नहीं थी कि राजीव गांधी भारत के सबसे बड़े राजनीतिक गांधी परिवार से नाता रखते हैं।

सोनिया गांधी और राजीव गांधी का लव अफेयर लगभग तीन साल चला था। उसके बाद सोनिया गांधी भारत आ गई थीं। नई दिल्ली में साल 1968 में राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी हो गई। राजीव गांधी पायलट थे उनकी दिलचस्पी राजनीति में कतई नहीं थीं।

सोनिया गांधी ने अपनी सांस इंदिरा गांधी के सहयोगी के रूप में भी अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया। सोनिया ने अपने वैवाहिक जीवन का अधिकांश समय अपने परिवार की देखभाल करते हुए बिताया। सोनिया-राजीव के दो संतान, बेटा राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी हैं।

क्या था सोनिया गांधी का नाम

सोनिया गांधी का जन्म इटली के 'लुसियाना' में 9 दिसंबर 1946 को 'मैनो' परिवार में हुआ था। 'मैनो' परिवार की परंपरा के मुताबिक सोनिया गांधी के जन्म के मौके पर घरों में गुलाबी रिबन बांधे गए। चर्च में सोनिया का नाम 'एडविजे एनटोनिया अलबिना मैनो' रखा गया, लेकिन उनके पिता 'स्टीफैनो' उन्हें सोनिया कहकर बुलाते थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story