Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Solar Eclipse : भारत के अलावा इन देशों में दिखा सूर्य ग्रहण का असर, दिल्ली में दिखी ऐसी तस्वीर

सूर्य ग्रहण का असर भारत के दिल्ली, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, मुंबई और पुणे समेत कई हिस्सों में देखा गया है। जहां पर सूर्य की चांद की जैसी आकृति देखी गई।

Solar Eclipse : साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को सुबह 9 बजकर 16 मिनट से शुरू हुआ। भारत में सबसे पहले मुंबई में सूर्य ग्रहण 10 बजकर 1 मिनट पर शुरू हुआ। जिसके बाद भारत के अन्य राज्यों में भी सूर्य ग्रहण की झलक दिखी है। इसके अलावा भारत समेत अन्य देशों में भी सूर्य ग्रहण का असर देखा गया।

भारत के राज्य में दिखाएं सूर्य ग्रहण का असर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूर्य ग्रहण का असर भारत के दिल्ली, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, मुंबई और पुणे समेत कई हिस्सों में देखा गया है। जहां पर सूर्य की चांद की जैसी आकृति देखी गई।

भारत के अलावा इन देशों में दिखा सूर्य ग्रहण

वहीं दूसरी तरफ सूर्य ग्रहण का असर भारत के अलावा पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल, सऊदी अरब, यूनाइटेड अरब और कांगो जैसे देश में दिखा है। यह साल का पहला सूर्य ग्रहण है। जो सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण बताया जा रहा है।

जानकारों के मुताबिक, यह साल का पहला सूर्य ग्रहण है। इसके अलावा अब अगला सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को भारत में दिखेगा। इससे पहले दुनिया में चंद्रग्रहण दिखा था। लेकिन उसका असर भारत में नहीं दिखा था।

वहीं दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि यह वलयाकार का सूर्य ग्रहण है। इस स्थिति में चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आता है। ऐसे में दोनों के बीच की दूरी काफी होती है। चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को नहीं ढंक पाता है और सूर्य की बाहरी परत ही चमकती है।

माना जा रहा है कि अब इसके बाद अगला सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को पड़ेगा। लेकिन इसका असर भारत में बिल्कुल भी नहीं दिखेगा। साइंटिस्ट के मुताबिक, सूर्य ग्रहण की खगोलीय घटना है।।जब चंद्रमा घूमते घूमते सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है। तो उस समय सूर्य की चमकती रोशनी चंद्रमा के कारण दिखाई नहीं देती। जिसे ग्रह कहा जाता है।

Next Story