Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाराष्ट्र में सरकार का दावा आज पेश करेगी शिवसेना, बैठक में उद्धव ठाकरे को गठबंधन का नेता चुना गया, पढ़ें हर अपडेट

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे से राजनीतिक हालात के बदल गए हैं। जिसके बाद शिवसेना आज महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा करेगी। राज्यपाल से शाम 8.30 बजे तक एनसीपी-कांग्रेस नेताओं के साथ मुलाकात करेगी।

महाराष्ट्र में सरकार का दावा आज पेश करेगी शिवसेना, कांग्रेस-एनसीपी नेताओं के साथ शाम 7 बजे राज्यपाल से करेगी मुलाकात
X
महाराष्ट्र में आज सरकार बनाने का दावा पेश करेगी शिवेसना, कांग्रेस, एनसीपी (फाइल)

महाराष्ट्र में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राजनीतिक हालात पूरे बदल गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के फ्लोर टेस्ट संबंधी आदेश के करीब 5 घंटे बाद ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की तरफ से सरकार बनाने का दावा किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शाम 8.30 बजे राज्यपाल से मिलेंगे। इस दौरान कांग्रेस और एनसीपी के नेता उद्धव ठाकरे के साथ मौजूद रहेंगे। राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद उद्धव ठाकरे कल शपथ ले सकते हैं।

विधायक दल की बैठक शुरू

महाराष्ट्र में विधायक दल का नेता चुनने के लिए शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में शिवसेना को गठबंधन दल का नेता नियुक्त किया गया है। एनसीपी के विधायक दल के नेता जयंत पाटील और कांग्नेस दल के नेता जयंत पाटील ने इसका प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं गठबंधन के नेता उद्धव ठाकरे हों। इसके बाद विधायकों ने उनके नाम पर मुहर लगा दी। इसके बाद शरद पवार ने उन्हें बधाई दी है।

वहीं बैठक की शुरुआत में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन को लेकर महा विकास अगाड़ी के गठन का प्रस्ताव रखा गया है। शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे, एनसीपी के नवाब मलिक और कांग्रेस की तरफ से इसका प्रस्ताव रखा गया। जिसके ऊपर तीनों पार्टियों के विधायकों ने मुहर लगा दी है। ऐसे में अब इन महा विकास अगाड़ी को लेकर समन्वय कमेटी का गठन किया जाएगा।

वहीं कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि उद्धव ठाकरे गठबंधन दल की तरफ से मुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने राज्यपाल से पूछा है कि किस आधार पर सुबह 8 बजे से पहले शपथ दिलायी गई। देश के ऐसे चाणक्य की मैं दाद देता हूं। कर्नाटक में भी बीजेपी ने यही किया था। बीजेपी को देश और संविधान की कोई चिंता नहीं है। अब देखते हैं चाणक्य क्या करते हैं।

प्रोटेम स्पीकर बने कालीदास

भाजपा नेता कालीदास कोलांबकर प्रोटेम स्पीकर बन गए हैं। राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने मंगलवार देर शाम उन्हें शपथ दिलायी है। जिसके बाद विधानसभा का पहला सत्र सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक सत्र के पहले दिन विधायकों को शपथ दिलायी जाएगी।

शिवाजी पार्क में ले सकते हैं शपथ

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे बुधवार को शपथ ले सकते हैं। क्योंकि शिवसेना का शिवाजी पार्क से बेहद लगाव रहा है। ऐसे में उद्धव ठाकरे ने शिवाजी पार्क में शपथ लेने की इच्छा जाहिर की है। उद्धव ठाकरे का कहना है कि शिवाजी पार्क में शपथ लेकर पार्टी के संस्थापक बाला साहब ठाकरे के सपने को पूरा करना चाहते हैं।

थोराट बन सकते हैं डिप्टी सीएम

कांग्रेस विधायक दल के नेता बाला साहब थोराट उप मुख्यमंत्री बन सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने उप मुख्यमंत्री पद के नाम पर मुहर लगायी है। जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से भी उप मुख्यमंत्री होगा। फिलहाल पार्टी नेता जितेंद्र दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं।

सांप्रदायिक दंगों वाली नहीं शिवसेना

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक ने शिवसेना को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि शिवसेना का गठन सांप्रदायिक राजनीति के लिए नहीं हुआ है। वो महाराष्ट्र की सेवा करने आए थे। लेकिन भाजपा के साथ हाथ मिलाने के बाद खराब हो गए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story