Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनेंगे उद्धव ठाकरे, आज राज्यपाल को सौंपा जाएगा समर्थन पत्र

महाराष्ट्र में नई सरकार गठन को लेकर कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई लंबी बैठक के बाद शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र के अगले सीएम उद्धव ठाकरे होंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनेंगे उद्धव ठाकरे, कल राज्यपाल को सौंपा जाएगा समर्थन पत्र
X
शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) चीफ शरद पवार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है कि महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में किया जाएगा।

महाराष्ट्र में नई सरकार गठन को लेकर कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई लंबी बैठक के बाद शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र के अगले सीएम उद्धव ठाकरे होंगे। तीनों दलों ने उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति जताई है।

शनिवार को होगी तीनों दलों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस

बैठक के बाद शरद पवार ने पत्रकारों से बताया कि इस बात पर सहमति है कि सरकार का नेतृत्व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पास होगा। उन्होंने बताया कि मध्य मुंबई के नेहरू केंद्र में हुई बैठक में सरकार के एजेंडे को अंतिम रूप देने के लिए व्यापक चर्चा हुई। इसके अलावा उन्होंने यह भी जानकारी दी कि शनिवार को तीनों दलों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस हो सकती है।

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर अभी चर्चा बाकी

मिली जानकारी के मुताबिक अभी शिवसेना को सीएम पद के साथ 16, कांग्रेस को 12 मंत्रालय पद मिल सकते हैं। लेकिन स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर अभी बातचीत होनी बाकी है। कल राज्यपाल को समर्थन पत्र भी सौंपा जा सकता है।

बीजेपी-शिवसेना ने मिलकर लड़ा चुनाव

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था। दोनों दलों को बहुमत मिला था जिसमें भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें आई थीं। लेकिन 50-50 फॉर्मूला को लेर दोनों दलों के बीच सहमति नहीं बनी थी। जिस वजह से कोई भी दल बहुमत साबित नहीं कर सका और राज्य में राष्ट्रपति शासन लग गया।

अब शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी में सहमति बन गई है। राज्य में अब तीनों दलों वाली गठबंधन सरकार होगी। बता दें कि एनसीपी-कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था। कांग्रेस को 54 और एनसीपी को 44 सीटें पर जीत मिली थी। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की सीटें 154 होती हैं जो बहुमत की 145 की संख्या से ज्यादा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story