Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

काम की खबर: सीरम ने की बड़ी तैयारी, नोवावैक्स का जुलाई से बच्चों पर ट्रायल, जानें कब आएगी वैक्सीन

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब नोवावैक्स वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल करने की तैयारी है, जो जुलाई में शुरू होगा।

काम की खबर: सीरम ने की बड़ी तैयारी, नोवावैक्स का जुलाई से बच्चों पर ट्रायल, जानें कब आएगी वैक्सीन
X

दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट बच्चों के लिए वैक्सीन लाने की बड़ी तैयारी में जुट गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब नोवावैक्स वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल करने की तैयारी है, जो जुलाई में शुरू होगा।

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि 90 फीसदी एफिकेसी वाले नोवावैक्स वैक्सीन का जुलाई से बच्चों पर ट्रायल शुरू हो सकता है। सीरम इंस्टीट्यूट देश में सितंबर तक अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की वैक्सीन लाने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा कि पुणे स्थित एसआईआई, जो ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका जैब का निर्माण भी कर रही है, जिसे भारत में कोविशील्ड के नाम से जाना जाता है। सितंबर तक देश में कोवावैक्स सा सकती है। फिलहाल, पिछले साल सितंबर में नोवावैक्स ने अपने कोविड-19 वैक्सीन ने एक डील को लेकर ऐलान किया था। भारत में नोवावैक्स और सीरम के साथ साझेदारी के माध्यम से काम करेगी। इसका कोविड-19 अफ्रीकी और यूके वेरिएंट के खिलाफ ट्रायल किया गया है और इसकी समग्र प्रभावकारिता 90 फीसदी है। सितंबर 2021 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। इसको लेकर एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्विटर पर घोषणा की थी।

वहीं दूसरी तरफ नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल ने कहा है कि भारत सरकार पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता को जल्द ही बच्चों में नोवावैक्स वैक्सीन का परीक्षण शुरू करने की इच्छुक है। जैसा कि आप जानते हैं, सीरम पहले से ही एक ब्रिजिंग ट्रायल कर रहे हैं, जो पूरा होने की काफी करीब है। हमें उम्मीद है कि वे समय पर परीक्षण पूरा करेंगे, और यह भी उम्मीद कर रहे हैं कि वे अच्छे समय में परीक्षण शुरू करेंगे।

Next Story