Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीरम के सीईओ बोले, लोगों को अगले 20 साल तक रहेगी कोरोना वैक्सीन की जरूरत

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने एक बड़ा बयान दिया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि दुनिया के लोगों को आने वाले 20 साल तक कोरोना वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी।

कोरोना वैक्सीन पर प्रति व्यक्ति आएगा 6-7 डॉलर का खर्च, सरकार ने तय किया 50 हजार करोड़ रुपये का बजट
X

कोरोना वैक्सीन पर प्रति व्यक्ति आएगा 6-7 डॉलर का खर्च, सरकार ने तय किया 50 हजार करोड़ रुपये का बजट

भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में कोरोना की वैक्सीन को लेकर शोध और ट्रायल चल रहे हैं। इसी बीच सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने एक बड़ा बयान दिया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि दुनिया के लोगों को आने वाले 20 साल तक कोरोना वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी।

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष अदर पूनावाला ने एक बयान में कहा कि आज तक जो भी बीमारी आई है, उसकी जो वैक्सीन दवा बनी है। उसकी जरूरत एक बार नहीं कई बार पड़ी है। ऐसे में अगले 20 साल तक कोरोना वैक्सीन की जरूरत दुनिया के तमाम लोगों को होगी और तब तक कोविड-19 के टीके की जरूरत रहेगी।

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी बीमारी ले लीजिए जैसे फ्लू, निमोनिया, चेचक, पोलियो इन बीमारियों की वैक्सीन आज भी है और इसकी जरूरत समय-समय पर पड़ती है। आपने कभी नहीं देखा होगा कि किसी भी एक दवा की जरूरत सिर्फ एक बार पड़ी हो। समय-समय पर उसकी जरूरत पड़ी रही है।

वहीं दूसरी तरफ यदि जनसंख्या के 100 फ़ीसदी का टीकाकरण कर दिया जाए, तो भी कोरोना वैक्सीन की जरूरत खत्म नहीं होने वाली है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सिरम इंस्टीट्यूट 2020, 21 और 22 के अंत तक दुनिया भर में कुल 5 देशों के करीब होगा। हमारी योजना है कि हर तिमाही में एक टीका लॉन्च किया जाएगा। ताकि इसकी जरूरत जब पड़े, तो यह टीका लोगों को लगाया जाए। पूनावाला ने कहा कि हमने टीके का करीब 2 से 3 करोड़ डोज बनाना शुरू भी कर दिया है और आगे उत्पादन बढ़ाकर हर महीने 7 से 8 करोड़ कर सकते हैं।

Next Story