Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

SCO Summit: पीएम मोदी पहुंचे बिश्केक, रूस और चीन के राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

SCO Summit: पीएम मोदी पहुंचे बिश्केक, रूस और चीन के राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान के बिश्केक पहुंचे। वह शिखर सम्मेलन के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस बार एससीओ समिट किर्गीज गणराज्य की राजधानी बिश्केक में हो रहा है।

विदेश मंत्रालय ने बीते दिन जानकारी देते हुए कहा था कि पीएम मोदी ओमान, ईरान और मध्य एशिया के हवाईक्षेत्र से होकर बिश्केक जाएंगे। पीएम मोदी वहां 13-14 जून को एससीओ समिट में भाग लेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने पाकिस्तान से अपील की थी कि वो बिश्केक जाने के लिए पीएम मोदी की यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खेल दे। जिसके बाद तीन घंटे के अंदर ही इमरान सरकार ने इसकी इजाजत दे दी। लेकिन भारत सरकार ने अपना फैसला बदल दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान बुधवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के दौरान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से उड़ान नहीं भरेगा। मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के वास्ते बिश्केक जा रहे हैं। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री का विमान बिश्केक पहुंचने के लिए ओमान, ईरान और कई मध्य एशियाई देशों के ऊपर से उड़ान भरेगा। भारत ने पाकिस्तान से बिश्केक जाने के लिए मोदी के विमान को उसके वायुक्षेत्र से गुजरने देने का अनुरोध किया था। पाकिस्तान ने भारत के अनुरोध को ''सैद्धांतिक'' मंजूरी भी दे दी थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत सरकार ने वीवीआईपी विमान द्वारा बिश्केक जाने के लिए मार्ग लिए दो विकल्पों पर गौर किया था। अब फैसला लिया गया है कि वीवीआईपी विमान बिश्केक जाने के लिए ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से यात्रा करेगा।

वह बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान द्वारा चुने जाने वाले रास्ते के संबंध में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

Loading...
Share it
Top