Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

School Reopen: 15 अक्टूबर से खुल रहे स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी

शिक्षा मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से खुल रहे स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। बता दें कि केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की मंजूरी दे दी है।

School Reopen: 15 अक्टूबर से खुल रहे स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

शिक्षा मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से खुल रहे स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। बता दें कि केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद आज शिक्षा मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी करके ये स्पष्ट कर दिया है कि राज्य स्कूल खोलने का फैसला अपने तरीके से कर सकते हैं।

राज्य ले सकते हैं फैसला

शिक्षा मंत्रालय ने इस गाइडलाइन में स्पष्ट रूप से कह दिया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश राज्यों में स्कूल खोलने का फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं। ऐसे में अब राज्य अपने-अपने तरीके से स्कूल खोलने की गाइडलाइन जारी कर सकता है। हालांकि कई राज्य हैं जिन्हें अभी भी स्कूल खोलने से आपत्ति है। इन राज्यों में सबसे पहला नंबर दिल्ली का आता है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में स्कूल खोलने से साफ इनकार कर दिया है।

दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल

जानकारी मिल रही है कि अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली में स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं है। दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए स्कूल खोलने से इनकार कर दिया है। ऐसे में दिल्ली में 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है।

ये होगी गाइडलाइन

1. सोशल डिस्टेंसिंग

2. मास्क लगाना अनिवार्य

3. सैनिटाइजर की सुविधा होना जरूरी

4. बैठने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य

Next Story