Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

SBI ने एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए उठाया बड़ा कदम, 1 जनवरी से लागू होगा नया नियम

आए दिन हो रहे एटीएम फ्रॉड से ग्रहाकों को बचने लिए भारतीय स्टेट बैंक ने पैसा निकालने के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं।

SBI ने एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए उठाया बड़ा कदम, 1 जनवरी से लागू होगा नया नियम
X
एसबीआई एटीएम ट्रांजैक्शन (फाइल फोटो)

देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने एटीएम के लिए एकमुश्त पासवर्ड (ओटीपी) आधारित नकद निकासी प्रणाली की आज घोषणा की है। यह कदम बैंक ने अपने ग्राहकों को एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से बचाने के लिए उठाया है। एटीएम से पैसा निकालते समय लोग फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं। एटीएम में जालसाजी के मामले बैंकों के लिए सर दर्द बने हुए थे। इस पर लगाम लगाने के लिए आज भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बड़ा कदम उठाया है।

एटीएम से कैश निकालने के तरीकों में बदलाव

इसके तहत बैंक ने अपने एटीएम से कैश निकालने के तरीकों में बदलाव किया है। एसबीआई की यह नई व्यवस्था जनवरी 2020 से लागू होगी। इसमे अनाधिकृत या फ्रॉड एटीएम ट्रांजेक्शन रोकने के लिए बैंक वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू करने जा रहा है।

इसके लिए ग्राहक को रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। उपभोक्ता को हर ट्रांजेक्शन पर यह ओटीपी बैक को बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा।

बैंक ने इस बारे में ट्वीट करके बताया है। एसबीआई के हर एटीएम में यह व्यवस्था नए साल से लागू हो जाएगी। एटीएम से पैसा निकालने के लिए बैंक में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। यह ओटीपी केवल एक ही ट्रांजेक्शन के लिए काम करेगा। यह यूनीक कोड होगा। अगर आपकाे दूसरी ट्रांजेक्शन करनी है तो उसके लिए अलग कोड इस्तेमाल करना पड़ेगा।

पुरानी प्रकिया पर नहीं पड़ेगा असर

नई प्रणाली से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह सिस्टम केवल एसबीआई के एटीएम पर लागू है। किसी और बैंक के एटीएम पर यह प्रणाली काम नहीं करेगी। इससे एटीएम फ्रॉड की बढ़ती वारदातों पर नकेल कसने में मदद मिलेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story