Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sawan 2020: सावन का पहला सोमवार आज, सोशल डिस्टेसिंग के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक और पूजा

कोरोना काल के दौर में हिंदू धर्म के सबसे पवित्र महीने सावन की शुरुआत आज पहले सोमवार से शुरू हो गई है।

Sawan 2020: सावन का पहला सोमवार आज, सोशल डिस्टेसिंग के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक और पूजा
X
उज्जैन

Sawan 2020: कोरोना काल के दौर में हिंदू धर्म के सबसे पवित्र महीने सावन की शुरुआत आज पहले सोमवार से शुरू हो गई है। इस बार बहुत ही अच्छा संयोग बना है कि पहले सावन को पहला सोमवार है।

ऐसे में मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग से पूजा हो रही है तो आम लोगों के लिए घर से ही बाबा भोलेनाथ के दर्शन और घरों में ही पूजा अर्चना करने की सलाह दी है। वहीं सावन माह के आखिरी दिन यानी तीन अगस्त को भी सोमवार का दिन रहेगा।

सावन माह के पहले सोमवार को उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में पूजा की जा रही है। वहीं कई मदिरों में भक्त पूजा करने के लिए पहुंच रहे हैं। लेकिन अब वैसी भीड़ नहीं है।

देश के कई मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए मंदिर के बाहर लाइन लगी हुई है। जो भगवान को जलाभिषेक करवाने के लिए आए हैं। वाराणसी, उज्जैन में भक्त बाबा का जलाभिषेक करने के लिए पहुंच रहे हैं।

वहीं उत्तराखंड में जिला प्रशासन ने कावड़ यात्रा पर रोक लगा दी है। तो झारखंड के देवघर के बैद्यनाथ मंदिर से पूजा अर्चना की लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की गई है। लोग घर बैठे ही बाबा के दर्शन कर सकते हैं।

इस साल कोरोना का संक्रमण फैसलने से रोकने के लिए सालाना श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। जहां गुरु पूर्णिमा पर श्रावणी मेले में लाखों की भीड़ लग जाया करती थी।

Next Story