Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सऊदी अरब के एक नोट पर बड़ा विवाद, जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत में न दिखाने पर तत्काल कदम उठाने के लिए कहा

सऊदी अरब के द्वारा जारी किए गए एक 20 रियाल के नोट पर वैश्विक मानचित्र में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत में नहीं दिखाया गया।

सऊदी अरब के एक नोट पर बड़ा विवाद, जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत में न दिखाने पर तत्काल कदम उठाने के लिए कहा
X

सऊदी अरब के द्वारा जारी किए गए एक 20 रियाल के नोट पर वैश्विक मानचित्र में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत में नहीं दिखाया गया। जिसको लेकर विदेश मंत्रालय ने सऊदी अरब सरकार से इस मामले पर तत्काल एक्शन लेने के लिए आग्रह किया है। बीते दिनों सऊदी अरब ने एक नोट जारी किया था। जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को मानचित्र में भारत से बाहर दिखाया गया है।

भारत ने किया आग्रह

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सऊदी अरब सरकार से जारी किए गए मानचित्र पर सही कदम उठाने का आग्रह किया है। सरकार ने सऊदी अरब से कहा है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं और इस मामले पर तुरंत एक्शन लिया जाए।

उन्होंने सम्मेलन के दौरान कहा कि हमने सऊदी अरब के द्वारा जारी किए गए 20 रियाल के नोट को देखा है। जिसमें गलत मानचित्र पेश किया गया है। फिलहाल, भारत सरकार ने दिल्ली में बने सऊदी अरब के राजदूत को इस बात से अवगत करा दिया है, नोट पर वैश्विक मानचित्र दिखाया गया है। उसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को नहीं दिखाने पर अपनी चिंता व्यक्त की है और साथ ही कहा है कि इस पर जल्द ही कदम उठाया जाए।

पाकिस्तान के कई हिस्सों को भी नहीं दिखाया

वहीं दूसरी तरफ जानकारी के लिए बता दें कि इस नोट में पाकिस्तान के कब्जे वाले पीओके को भी नहीं दिखाया गया है। साथ ही गिलगित बाल्टिस्तान को भी पाकिस्तान में नहीं दिखाया गया है। जिसको लेकर पाकिस्तान के कई लोग काफी नाराज हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सऊदी अरब ऐसा देश नहीं है, इससे पहले भी कई देश भारत के जम्मू-कश्मीर को मानचित्र में नहीं दिखाया गया है।

Next Story