Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा नहीं पंजाब में जलाई जा रही पराली, ये रहा सुबूत

पंजाब (Punjab) में व्यापक स्तर पर पराली जलाने (Stubble burning) के सुबूत मिले हैं। इस सैटेलाइट इमेज (Satellite image) में यह स्पष्ट देखा जा सकता है।

हरियाणा नहीं पंजाब में जलाई जा रही अब पराली, ये रहा सुबूत
X
हरियाणा नहीं पंजाब में जलाई जा रही अब पराली, ये रहा सुबूत

राजधानी दिल्ली के साथ ही देश के कई महानगरों में प्रदूषण अपने उच्चतम स्तर पर है। इसी को देखते हुए दिल्ली, हरियाणा और यूपी सहित कई राज्यों में प्रदूषण की वजह से आपातकाल की स्थित बनी हुई है। राज्य सरकारों ने दमघोटू हवा को देखते हुए कई शहरों में स्कूली छुट्टियां घोषित कर दी है।

सैटेलाइट इमेज में दिखा जलता पंजाब

दिल्ली के प्रदूषण में किसानों का पराली जलाना एक बड़ा कारण माना जा रहा है। राज्य सराकार के रोंक लगाने के बाद भी पंजाब में पराली जलाने का काम जारी है। इसका सूबूत सैटेलाइट इमेज से जारी एक तस्वीर के जरिए मिला है। इस तस्वीर से अनुसार पंजाब में बड़ी मात्रा में पराली जलाई जा रही है। ये तस्वीर 3 नवंबर शाम करीब साढ़े पांच बजे की है। इसमें दिखाई दे रहा कि आम धारण के विपरीत हरियाणा में पराली कम मात्रा में जलाई जा रही है जबकि पंजाब में बड़ी संख्या में किसान पराली जला रहे हैं।

हांलाकि पंजाब सरकार के अनुसार अब तक 3 हजार किसानोें पर पराली जलाने के लिए फाइन लगाया गया है। लेकिन फिर भी इसे रोका नहीं जा सका है। दिल्ली के सीेएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को पंजाब और हरियाणा सरकारों पर पराली जलाने पर रोंक लगाने में नाकाम होने का आरोप लगाया था।





और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story