Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मजदूरों के हितों की सुरक्षा को लेकर सरकार प्रतिबद्ध : संतोष कुमार गंगवार

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि सरकार संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्र के मजदूरों के हितों की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में कई प्रयास किए गए हैं।

Santosh Kumar Gangwar Central Government Minimum Wage labourer India
X
Santosh Kumar Gangwar Central Government Minimum Wage labourer India

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि सरकार संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्र के मजदूरों के हितों की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में कई प्रयास किए गए हैं। न्यूनतम मजूदरी से जुड़े हुए कानून को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल चुकी है। अगले सप्ताह तक वह सदन की मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री ने पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा द्वारा प्रश्नकाल में पूछे गए प्रश्नों के जवाब में दी।

बढ़ता ईएसआई, पीएफ लाभार्थियों का आंकड़ा

मंत्री ने यह भी कहा कि मजदूरों के हितों के लिए सरकार लगातार काम रही है। इसमें पीएम ने एक योजना चलाई है, जिसमें अब कंपनियों (एंप्लायर्स) का 12 फीसदी हिस्सा सरकार दे रही है। इससे ईएसआई और पीएफ वाले एक-एक करोड़ कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 44 श्रम कानूनों को 4 कोड्स में परिवर्तित किया जा रहा है। बीते पांच सालों में कई कानूनी संशोधन किए गए। जिससे मजदूरों को फायदा दिया जा सके।

वेतन सीमा बोनस की पात्रता 10 हजार से बढ़ाकर 21 हजार रुपए कर दी है। पैसा सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दिया, 14 साल तक के बच्चों के लिए बाल श्रम पूरी तरह से प्रतिबंधित किया, ग्रेच्यूटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी है। न्यूनतम मजदूरी में बीते पांच सालों में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक पीएम की योजना है कि देश में एक भी ऐसा परिवार नहीं रहेगा जिसके सिर पर छत न हो। इसमें मजदूर भी शामिल होंगे।

सदन ने किया साहिब सिंह वर्मा को याद

सांसद द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए आवास बनाने और 2003 में एनडीए सरकार में तत्कालीन श्रम-रोजगार मंत्री साहिब सिंह वर्मा द्वारा इस बाबत शुरु किए एक पायलट प्रोजेक्ट का उल्लेख करने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने समूचे सदन को साहिब सिंह वर्मा जी के इस क्षेत्र में किए गए अच्छे कार्य को स्मरण रखने की अपील की। जिसका सत्ता पक्ष के सदस्यों ने स्वागत किया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story