Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तीन तलाक पर फतेह करने वाली सायरा बानो बीजेपी में शामिल, कहा आगे भी लड़ती रहूंगी महिला अन्याय के खिलाफ

उत्तराखंड की रहने वाली सायरा बानो अब राजनीति में कदम रखने जा रही है। महिलाओं के प्रति हो रहे अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने वाली सायरा अब बीजेपी में शामिल हो गई। उनका कहना है कि नरेंद्र मोदी और बीजेपी की नीतियों से प्रेरित होकर यह फैसला लिया है।

तीन तलाक पर फतेह करने वाली सायरा बानो बीजेपी में शामिल, कहा आगे भी लड़ती रहूंगी महिला अन्याय के खिलाफ
X

तीन तलाक पर फतेह करने वाली सायरा बानो बीजेपी में शामिल

उत्तराखंड की रहने वाली सायरा बानो अब राजनीतिक में कदम रखने जा रही है। महिलाओं के प्रति हो रहे अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने वाली सायरा अब बीजेपी में शामिल हो गई। उनका कहना है कि नरेंद्र मोदी और बीजेपी की नीतियों से प्रेरित होकर यह फैसला लिया है।

सायरा बानो उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले की रहने वाली है। वे प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत की मौजदूगी में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और बीजेपी की जनता के हित में लागू नीतियों को देखते हुए बीजेपी में शामिल होने का फैसला लिया।

महिलाओं के प्रति जारी रहेगी न्याय की जंग- सायरा बानो

सायरा ने कहा कि जिस तरह से तीन तलाक को लेकर मुस्लिम महिला के प्रति हो रहे अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई है, ठीक उसी तरह आगे भी महिलाओं को हमेशा न्याय दिलाने का काम करती रहूंगी। तीन तलाक की जंग की तरह आगे की लड़ाई में भी जीत हासिल करेंगे।

तीन तलाक पर फतेह करने वाली सायरा बानो

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सायरा बानो देश की पहली ऐसी मुस्लिम महिला है, जिन्होंने तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाई थी। उन्होंने तीन तलाक के खिलाफ 23 फरवरी 2016 को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसके अलावा निकाह हलाला के चलन की संवैधानिकता के प्रति आवाज उठाई थी।

याचिका में मुस्लिमों में प्रचलित बहुविवाह प्रथा को खत्म करने की मांग की थी। सायरा ने अपने याचिका में कहा था कि तीन तलाक, संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 के तहत मिले मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। इस याचिका के तहत सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त 2017 को अपना फैसला सुनाया था।

अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को असंवैधानिक करार देते हुए कहा था कि केंद्र सरकार 6 महीने के अंदर संसद में पेश कर कानून बनाए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने तीन तलाक पर कानूनी मुहर लगाकर जारी कर दी।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story