Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गृहमंत्री शाह से मिले शिअद प्रमुख सुखबीर बादल, 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' पर उचित जांच की करेंगे मांग

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल 'ने ऑपरेशन ब्लू स्टार' पर उचित जांच की मांग के लिए आज उत्तरी ब्लॉक में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

गृहमंत्री शाह से मिले शिअद प्रमुख सुखबीर बादल, ऑपरेशन ब्लू स्टार पर उचित जांच की करेंगे मांग
X

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल 'ने ऑपरेशन ब्लू स्टार' पर उचित जांच की मांग के लिए आज उत्तरी ब्लॉक में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। बादल ने उन्हें एक ज्ञापन भी सौंपा जिसमें 'नगर कीर्तन' के गठन का अनुरोध किया गया है।

गृहमंत्री शाह को सौंपे ज्ञापन में उन्होंने कहा कि हम समग्र उत्सव कार्यक्रम (श्री गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती पर) से संतुष्ट हैं, लेकिन भारत से श्री ननकाना साहिब (पाकिस्तान) के लिए एक ऐतिहासिक 'नगर कीर्तन' के रूप में एक अतिरिक्त कार्यक्रम जोड़ना चाहेंगे। इस 'नगर कीर्तन' के सफल संगठन के लिए पाकिस्तान सरकार के साथ संपर्क करने का अनुरोध करते हैं।

बता दें कि आपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सेना द्वारा 3 से 6 जून 1984 को अमृतसर स्थित हरिमंदिर साहिब परिसर को ख़ालिस्तान समर्थक जनरैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए चलाया गया अभियान था। पंजाब में भिंडरावाले के नेतृत्व में अलगाववादी ताकतें सशक्त हो रही थीं जिन्हें पाकिस्तान से समर्थन मिल रहा था।

इस ऑपरेशन में भारतीय सेना के 83 सैनिक शहीद हुए और 248 अन्य सैनिक घायल हुए। इसके अलावा 492 अन्य लोगों की मौत की पुष्टि हुई और 1,592 लोगों को हिरासत में लिया गया। इस घटना से भारत क्या पूरे विश्व में सिख समुदाय की भावनाएं आहत हुईं। ये भारतीय सेना की सैनिक जीत जरूर थी, लेकिन इसे बहुत बड़ी राजनीतिक हार माना गया।

इसकी टाइमिंग, रणनीति और क्रियान्वयन पर कई सवाल उठाए गए और अंतत: इंदिरा गाँधी को इसकी कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story