Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पैंगोंग झड़प के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले चीन भूले नहीं, भारत ने भी की है तरक्की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह बयान यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम में दिया है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा, चीन के विकास के बारे में दुनिया के बाकी देशों की तरह हम भी जानते हैं।

पैंगोंग झड़प के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले चीन भूले नहीं, भारत ने भी की है तरक्की
X
विदेश मंत्री एस जयशंकर, फ़ोटो फ़ाइल

भारत-चीन के बीच सीमा पर हुए विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बयान दिया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना है चीन भूले नहीं कि तरक्की सिर्फ उसने नहीं की है भारत ने भी की है। लद्दाख के पैंगोंग में विवाद के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह भी कहा है। देशों को जल्द इसका बातचीत से हल निकालना ही होगा। यह द्विपक्षीय रिश्तो के लिए जरूरी है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह बयान यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम में दिया है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा, चीन के विकास के बारे में दुनिया के बाकी देशों की तरह हम भी जानते हैं। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा, बीते 3 दशकों में भारत ने भी तरक्की की है चीन को यह भी याद रखना उतना ही जरूरी है। यदि चीन ऐसे ही विस्तारवादी नीति पर चला तो भारत उसकी क्षमताओं की बराबरी करके वैसा ही जवाब जरूर देगा। यहां जयशंकर से पाकिस्तान और चीन के गठजोड़ पर भी सवाल पूछा गया था, जिसपर उन्होंने कहा कि पॉलिसीज बनाते वक्त इसका ध्यान रखा जाता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पैंगोंग झील इलाके में हुए विवाद पर चीन के विदेश मंत्री वैंग यी ने कहा, वह बॉर्डर पर शांति चाहते हैं। इस समय वैंग यी फिलहाल फ्रांस के दौरे पर हैं। उन्होंने भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव पर बात करते हुए कहा, भारत-चीन बॉर्डर पर चीन शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। चीन की तरफ से कभी माहौल को बिगाड़ने की शुरुआत नहीं होगी।

Next Story