Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-चीन विवाद पर रूस का बड़ा बयान, कहा- दोनों को बाहरी मदद की कोई जरूरत नहीं

भारत चीन तनाव के बीच मंगलवार को भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच एक वर्चुअल मीटिंग हुई।

भारत-चीन विवाद पर रूस का बड़ा बयान, कहा- दोनों को बाहरी मदद की कोई जरूरत नहीं
X
भारत के 20 सैनिक शहीद

भारत चीन तनाव के बीच मंगलवार को भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच एक वर्चुअल मीटिंग हुई। बैठक में रूस के विदेश मंत्री सर्गी लैवरॉव ने साफ कहा कि यह दोनों देशों के बीच का मामला है। वह खुद मामले को सुलझा लेंगे।

भारत, रूस और चीन विदेश मंत्रियों के बीच हुई वर्चुअल मीटिंग के दौरान भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन का मामला हो या फिर सहयोगी के हितों का ध्यान रखने की बात भारत हमेशा सभी की मिसाल रहा है।

वहीं दूसरी तरफ भारत चीन विवाद को लेकर रूस के विदेश मंत्री सर्गी लैवरॉव ने गलवान घाटी में हुई झड़प के बीच मध्यस्थता की बात को सिरे से नकार दिया। उन्होंने साफ कहा कि भारत और चीन को किसी बाहरी देश या किसी की कोई जरूरत नहीं है। जब देश का मामला है तो उन्हें एक दूसरे के साथ ही तालमेल बिठाकर बात करनी चाहिए। उन्हें खुद ही यह मामला सुलझाना चाहिए।

वहीं दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी का चीन ने खुला समर्थन किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत चीन के विदेश मंत्री के बीच भी बातचीत हुई। जहां भारत चीन सीमा विवाद का मुद्दा उठा जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की मौजूदगी ने साफ कहा कि करने वाला होना चाहिए और भारत हमेशा से मिसाल पेश करता रहा है। अगुआई करने वाले देश सहयोगियों का भी ध्यान रखें।

Next Story