Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रूस 12 अगस्त को देगा पहली कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी, WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन पर राष्ट्रवाद अच्छा नहीं है। यह दुनिया की सहायता नहीं करेगा। दुनिया के लिए तेजी से ठीक होने के लिए, इसे एक साथ ठीक होना होगा, क्योंकि यह एक वैश्वीकृत दुनिया है। उन्होंने बताया कि देशों की अर्थव्यवस्थाएं आपस में जुड़ी हुई हैं। विश्व के सिर्फ कुछ देश सुरक्षित या ठीक नहीं हो सकते है।

रूस 12 अगस्त को देगा पहली कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी, WHO ने दी चेतावनी
X
रूस 12 अगस्त को देगा पहली कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी, फोटो प्रतीकात्मक

पूरा विश्व कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। ऐसे में पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। अगले कुछ महीनों में कोरोना वैक्सीन के आने की आशंका है। लेकिन, इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैक्सीन को लेकर आज बड़ा बयान देते हुए चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस का कहना है कि कोरोना वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं है जो पलक झपकते ही वायरस को खत्म कर देगी। अभी हमें लंबा रास्ता तय करना है। इसलिए, जरूरी है कि सभी को साथ मिलकर कोशिश करनी होगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन पर राष्ट्रवाद अच्छा नहीं है। यह दुनिया की सहायता नहीं करेगा। दुनिया के लिए तेजी से ठीक होने के लिए, इसे एक साथ ठीक होना होगा, क्योंकि यह एक वैश्वीकृत दुनिया है। उन्होंने बताया कि देशों की अर्थव्यवस्थाएं आपस में जुड़ी हुई हैं। विश्व के सिर्फ कुछ देश सुरक्षित या ठीक नहीं हो सकते है।

रूस कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बनने जा रहा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बनने जा रहा है। रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव के मुताबिक, 12 अगस्त 2020 को कोरोनो वायरस के खिलाफ बनाई गई पहली वैक्सीन को मंजूरी देगा। बताया जा रहा है कि यह कोविड 19 की वैक्सीन मॉस्को स्थित गमलेया इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से मिलकर बनाई है। रूस का दावा है कि Gam-Covid-Vac Lyo नाम की ये वैक्सीन 12 अगस्त 2020 को रजिस्टर हो जाएगी, सितंबर में इसका मास-प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा और अक्टूबर से देशभर में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

Next Story