Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

काम की खबर: आज से बदला रेलवे का टाइम टेबल, जानिए 1 नवंबर से क्या क्या हो रहा बदलाव

आज यानी एक नवंबर से जरूरी चीजें जैसे एलपीजी गैस सिलेंडर, रेलवे व बैंकों के नियमों में बदलाव किए गए हैं। अब क्या नियम बनाए गए हैं वो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

आज से बदले एलपीजी सिलेंडर व बैंकों के नियम, रेलवे का टाइम टेबल भी बदला, जानिए किया हुआ बदलाव
X

1 नवंबर से बदले कई नियम

नई दिल्ली। आज यानी एक नवंबर से जरूरी चीजें जैसे एलपीजी गैस सिलेंडर, रेलवे व बैंकों के नियमों में बदलाव किए गए हैं। अब क्या नियम बनाए गए हैं वो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि अब से इन चीजों पर किया बदलाव किए गए हैं और इनसे आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा नवंबर की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। एडवोकेट ओमकार शर्मा के मुताबिक इसकी जानकारी पहले से ही लोगों को दे दी गई थी। जिससे लोग इसके लिए तैयार रहें। सरकार द्वारा किए गए इन बदलावों का फायदा लोगों को मिलेगा। तो आइए जानते हैं क्या बदलाव हुए हैं।

एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी प्रक्रिया बदली

आज से एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया ही बदल गई है। दरअसल अब गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। जब सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी तब ये ओटीपी नंबर डिलीवरी बॉय को देना अनिवार्य होगा। इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद कस्टमर को सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी। ऐसे में अगर किसी कस्टमर ने अपने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवाया है तो डिलीवरी बॉय के पास मौजूद ऐप के जरिए ग्राहक रियल टाइम अपने नंबर का अपडेशन करा सकते हैं। इसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा। लेकिन उन कस्टमर्स के लिए मुश्किल रहेगी जिनका एड्रेस और मोबाइल नंबर गलत है. इस कारण उन ग्राहकों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है।

इंडेन गैस का बुकिंग नंबर बदला

आज से इंडेन गैस ने भी अपना बुकिंग नबंर बदल दिया है। यानि अब पुराने नंबर पर सिलेंडर बुक नहीं हो सकेगा। इसके लिए अब ग्राहक को नए बुकिंग नंबर 7718955555 पर फोन या एसएमएस करना होगा।

एसबीआई बचत खातों पर मिलेगा कम ब्याज

एसबीआई ने भी एक नवंबर से बदलाव करते हुए बचत खातों पर कम ब्याज देने का फैसला लिया है। दरअसल, जिन बचत खातों में एक लाख तक की राशि जमा है, उस पर 0.25 फीसदी ब्याज घटाने का फैसला लिया गया है। जिसके बाद अब ऐसे ग्राहकों को बचत खाते पर 3.25 फीसदी ब्याज ही मिलेगा। वहीं, जिन खातों में एक लाख से अधिक जमा हैं, उन पर रेपो रेट के हिसाब से ही ब्याज मिलेगा।

रेलवे ने देशभर की ट्रेनों के टाइम टेबल में भी किया बदलाव

आज से भारतीय रेलवे ने देशभर की ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव कर दिया है। यह बदलाव सबसे अहम माना जा रहा है। क्योंकि ट्रेनों में बहुत कमी से बदलाव होते हैं। बता दें कि पहले 1 अक्टूबर को ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया जाना था, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे आगे बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर की तारीख तय की गई। इस के बाद 1 नवंबर से नया टाइम टेबल लागू हो गया है। इसके तहत 13 हजार पैसेंजर्स ट्रेनों और 7 हजार मालगाड़ियों का समय बदल दिया गया है। 1 नवंबर से देश में चलने वाली 30 राजधानी ट्रेनों के समय में भी बदलाव हो गया है।

पैसा जमा कराने पर भी देना होगा शुल्क

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी नियमों में बदलाव किया है। जिसके अनुसार अब तय सीमा से अधिक बार पैसा जमा कराने पर ग्राहक को शुल्क देना होगा। दरअसल, बैंक ने महीने में तीन बार पैसा जमा कराने पर छूट दी है। वहीं चौथी या उससे अधिक बार पैसे जमा कराने पर ग्राहक को 40 रुपये फीस के रूप में देने होंगे।

Next Story