Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RKS भदौरिया नियुक्त हुए भारतीय वायुसेना के 26 वें एयर चीफ मार्शल, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

भरतीय वायुसेना (Indian Air Force) के सबसे बेहतरीन पायलटों में से एक रहे आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) ने वायुसेना के 26 वें एयर चीफ मार्शल (26th Air Chief Marshal) के तौर पर पदभार संभाल लिया है। एयर मार्शल भदौरिया (Air Marshal Bhadauria) एक अनुभवी पायलट हैं, जिनके पास 4,250 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है। एयर मार्शल भदौरिया ने अभी तक 26 प्रकार के अलग अलग विमानों को उड़ाया है।

RKS भदौरिया नियुक्त हुए भारतीय वायुसेना के 26 वें एयर चीफ मार्शल, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें
X
RKS Bhadauria takes over as Air Chief Marshal of Indian Air Force

एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया (Air Marshal RKS Bhadauria) ने सोमवार को वायुसेना अध्यक्ष (Indian Air Force Chief) का पद संभाल लिया है। वाइस चीफ एयर मार्शल ने एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह ली है। भरतीय वायु सेना सबसे बेहतरीय पायलटों में से एक माने जाने वाले एयर मार्शल भदौरिया ने अब तक 26 प्रकार के लड़ाकू और परिवाहन विमानों को उड़ाया है। वह राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Plane) खरीद टीम के चेयरमैन रहे हैं।

एयर मार्शल भदौरिया प्रायोगिक टेस्ट पायलट होने के साथ ए कैटेगरी के क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं। एयर मार्शल भदौरिया को वायु सेना पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानिक किया जा चुका है।

बीते दिनों एक ट्वीट के जरिए रक्षा मंत्रालय निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार ने एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को वायुसेना अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है। जो वर्तमान में वायु सेना के उपाध्यक्ष हैं। भारतीय वायु सेना के 25वें प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उन्होंने 1 जनवरी, 2017 को वायु सेना प्रमुख का पदभार संभाला था।

15 जून, 1980 को एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू धारा में कमीशन किया गया था। उन्हें योग्यता के समग्र क्रम में पहले स्थान पर रहने के लिए प्रतिष्ठित 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया था।

एयर मार्शल भदौरिया एक अनुभवी पायलट हैं जिनके पास 4,250 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है। एयर मार्शल भदौरिया ने नेशनल डिफेंस अकादमी के कमांडेंट, वायु सेना के उप प्रमुख और दक्षिणी वायु कमान के वायु अधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में भी काम किया

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story