Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब RISAT-2BR1 सैटेलाइट से पाकिस्तान पर रखी जाएगी नजर, जानें इसकी खासितें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज शाम 4 बजकर 40 मिनट पर RISAT-2BR1 सैटेलाइट को लॉन्च करेगा। इसके बाद ये कुछ ही देर बाद तस्वीरें देने भी शुरू कर देगा।

अब RISAT-2BR1 सैटेलाइट से पाकिस्तान पर रखी जाएगी नजर, जानें इसकी खासितें
X
रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज शाम 4 बजकर 40 मिनट पर RISAT-2BR1 सैटेलाइट को रवाना करेगा। इसकी उलटी गिनती शुरू हो गई है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से इस सैटेलाइट को भेजा जाएगा।

9 उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा

वर्कहोल पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल अपने 50 वेंमिशन PSLV-C48 पर है। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से उतारने की योजना है। ये PSLV-C48 रॉकेट से भेजा जाएगा। 9 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

दिन-रात सीमाओं की होगी रक्षा

रीसैट-2बीआर1 भारत की आंख बनकर अंतरिक्ष में काम करेगा। ये दिन और रात दोनों समय काम करेगा। इसके अलावा ये सीमाओं पर होने वाली गतिविधियों पर भी नजर रखेगा। भारत में पाकिस्तान से होने वाली घुसपैठ और आतंकवादियों को पकड़वाने में बड़ा हथियार बनेगा।

राडार इमेजिंग की ताकत बढ़ेगी

बता दें कि राडार इमेजिंग सैटेलाइट इसका नाम है। इसे पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित होने के बाद भारत की राडार इमेजिंग ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। ऐसे साफ तस्वीर गतिविधियों की देख सकेंगे।

ये उपग्रह, कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन सहायता जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करेगा। इसरो ने कहा कि उपग्रहों को न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ लॉन्च किया जा रहा है। रीसैट-2बीआर1 का मिशन पांच साल का है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story