Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Republic Day 2021: आसमान में गरजा राफेल, झाकियों में दिखी भारत की संस्कृति की झलक

Republic Day 2021: भारत ने आज 72वां गणतंत्र दिवस धुमधाम से मनाया गया। सेना के जवान आज राजपथ पर ऐतिहासिक परेड निकाली। वहीं दुनिया को भारत ने अपनी ताकत का एहसास कराया।

Republic Day 2021 Live Updates: आसमान में गरजा राफेल, झाकियों में दिखी भारत की संस्कृति की झलक
X

आसमान में गरजा राफेल, झाकियों में दिखी भारत की संस्कृति की झलक

Republic Day 2021: भारत ने आज 72वां गणतंत्र दिवस धुमधाम से मनाया गया। सेना के जवान आज राजपथ पर ऐतिहासिक परेड निकाली। वहीं दुनिया को भारत ने अपनी ताकत का एहसास कराया। गणतंत्र दिवस परेड पर पर किसानों ने दिल्ली में खुब उग्र उपद्रव मचाया। इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। वहीं कई किसान भी इसमें घायल हो गए।

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने गणतंत्र दिवस पर दी शुभकामनाएं

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने आज भारत गणतंत्र दिवस मना रहा है और मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूं, भारत मेरे दिल के बहुत करीब है।

उत्तर प्रदेश की झांकी में दिखी राम मंदिर की झलक

राजपथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी में राम मंदिर की झलक देखने को मिली। झांकी की थीम अयोध्या-उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत है।

परमवीर चक्र विजेता और अशोक चक्र विजेताओं ने राजपथ पर की परेड

परमवीर चक्र विजेता और अशोक चक्र विजेताओं ने राजपथ पर परेड की। परमवीर चक्र दुश्मन के सामने बहादुरी और प्राणों का बलिदान करने वाले जवानों को दिया जाता है। अशोक चक्र वीरता और प्राणों का बलिदान के समान कृत्यों के लिए दिया जाता है। ऐसा दुश्मन के सामने नहीं भी करने वाले जवान को मिलता है।

राजपथ पर ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम ने किया मार्च

राजपथ पर ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम ने मार्च किया। इसका नेतृत्व कैप्टम कमरुल जमान ने किया। इसे भारत और रूस ने मिलकर बनाया है।

गणतंत्र दिवस की परेड में बांग्लादेशी आर्मी का दस्ता

गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर मार्च करता बांग्लादेशी आर्मी का दस्ता। राजपथ पर पहली बार बांग्लादेश की सशस्त्र सेनाओं के 122 सैनिकों का मार्चिंग दस्ते ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल अबु मोहम्मद शाहनूर शावोन और उनके डिप्टी लेफ्टिनेंट फरहान इशराक और फ्लाइट लेफ्टिनेंट सिबत रहमान ने कियां। इस दस्ते में बांग्लादेश की थल सेना, नौसेना और वायुसेना के जवान शामिल रहे।

राष्ट्रपति ने राजपथ पर फहराया तिरंगा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में राजपथ पर तिरंगा फहराया गया। 233 फील्ड रेजीमेंट की बैटरी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 21 तोपों की सलामी दी।

पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

गणतंत्र दिवस की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनके साथ राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे।

राजपथ पर पहुंचे दर्शक

अब से कुछ ही देर में राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होने वाली है। दर्शकों का इंडिया गेट पहुंचना शुरू हो गया है। इस बार राजपथ पर जो दर्शक आ रहे हैं, उन्हें कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना होगा। यही कारण है कि दर्शक दीर्घा में भी लोगों के बीच में दूरी रखी गई है।

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

इस बार नहीं होगा कोई चीफ गेस्ट

इस बार कोरोना वायरस के चलते परेड की सूरत बदली-बदली नजर आएगी। 10 बजे से राजपथ पर गणतंत्र दिवस का परेड भी शुरू हो जाएगी। देश 55 साल में ऐसा पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस परेड में कोई चीफ गेस्ट शामिल नहीं हो रहा है। इससे पहले भारत में 1952, 1953 और 1966 में भी गणतंत्र दिवस परेड में कोई चीफ गेस्ट शामिल नहीं हुआ था।

जे.पी.नड्डा ने बीजेपी कार्यालय में फहराया तिरंगा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बीजेपी कार्यालय में तिरंगा फहराया।

ITBP के जवानों ने लद्दाख के हाई-एल्टीट्यूड बॉर्डर पर फहराया तिरंगा

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख के हाई-एल्टीट्यूड बॉर्डर आउटपोस्ट में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया। ITBP के जवानों ने 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने गणतंत्र दिवस के मौके पर कहा कि सबको अपनाना और त्याग, संयमपूर्वक जीवन जीना तथा सतत कर्म करते हुए सर्वत्र मंगल करना ये अपने देश का प्रयोजन है, सबको जोड़ते हुए अपने देश को बड़ा करना पड़ेगा।


Next Story