Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Republic Day 2020 : 25 नवंबर 1949 को भीमराव आंबेडकर ने दिया था ये ऐतिहासिक भाषण, आज भी है बेहद मशहूर

Republic Day 2020 : संविधान सभा की ड्रॉफ्टिंग कमेटी अध्यक्ष डॉ भीमराव आंबेडकर ने संविधान सभा का आखिरी भाषण दिया। जोकि उनका ऐतिहासिक भाषण था। भीमराव आंबेडकर का यह भाषण आज भी बेहद मशहूर है।

Republic Day 2020 : 25 नवंबर 1949 को भीमराव आंबेडकर ने दिया था ये ऐतिहासिक भाषण, आज भी है बेहद मशहूर
X
डॉ भीमराव आंबेडकर का ऐतिहासिक भाषण

Republic Day 2020 (गणतंत्र दिवस 2020) : राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी (महात्मा गांधी) की इच्छा थी कि एक अछूत जाति की महिला देश की प्रथम राष्ट्रपति बने। लेकिन गांधी जी की ये इच्छा पूरी नहीं हो सकी।

लेकिन इसकी कुछ भरपाई तब हुई जब डॉ भीमराव आंबेडकर का चयन संविधान सभा की ड्रॉफ्टिंग कमेटी अध्यक्ष के तौर पर हुआ। 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हो गया था इसी दिन से भारत एक गणराज्य बन गया था। यही कारण है कि देश में प्रतिवर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। संविधान सभा की अंतिम बैठक 25 नवंबर 1949 को हुई थी। जिसमें

जिसमें संविधान सभा की ड्रॉफ्टिंग कमेटी अध्यक्ष डॉ भीमराव आंबेडकर ने संविधान सभा का आखिरी भाषण दिया। जोकि उनका ऐतिहासिक भाषण था। भीमराव आंबेडकर का यह भाषण आज भी बेहद मशहूर है।

क्योंकि आंबेडकर सहाब का भाषण बेहद संयमित था। मा. रमाशंकर (राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी, बामसेफ) ने एक वीडियो के जरिए डॉ भीमराव आंबेडकर के द्वारा 25 नवंबर 1949 को दिए भाषण को बताया है। चलिए देखते हैं, डॉ भीमराव आंबेडकर का ऐतिहासिक भाषण।

डॉ भीमराव आंबेडकर का ऐतिहासिक भाषण (Historical Speech of Dr Bhimrao Ambedkar)


Next Story