Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा, महामारी से निपटने को हम पूरी तरह से तैयार

केंद्रीय बैंक ने फिस्कल इयर 2022 की तीसरी तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान पहले के लगाए गए अनुमान 6.8% से घटाकर 6.6% कर दिया है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा, महामारी से निपटने को हम पूरी तरह से तैयार
X

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI- आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा है कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा। मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ- MSF) रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। 2021-22 में रियल जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.5% पर बनाए रखा गया है।

केंद्रीय बैंक ने फिस्कल इयर 2022 की तीसरी तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान पहले के लगाए गए अनुमान 6.8% से घटाकर 6.6% कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने फिस्कल इयर 2022 की चौथी तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.1 फीसदी से कम करके 6% कर दिया है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई- CPI) मुद्रास्फीति 2021-22 में 5.3% रहने का अनुमान है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, गवर्नर ने कहा है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल-डीजल पर जो टैक्स घटाया है उससे कंज्यूमर की खरीदारी करने की क्षमता बढ़ी है। हमारे पास मजबूत बफर स्टॉक है। जिससे महंगाई पर काबू पाया जा सकता है। कोरोना वायरस जैसी परेशानियों से निपटने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। अभी घरेलू अर्थव्यवस्था पर ओमिक्रॉन का खतरा मंडरा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते वर्ष मार्च के महीन में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75% और मई में 0.40% की कटौती की थी। इन कटौतियों के बाद रेपो रेट 4% के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया।

और पढ़ें
Next Story