Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CJI रंजन गोगोई ने की जस्टिस एस ए बोबडे को नया चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार से न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है।

राम जन्मभूमि विवाद पर फैसला सुनाने के लिए थोड़ी देर में बैठेगी सुप्रीम कोर्ट की बैंच, दोपहर तक आएगा फैसलाअयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार से न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने गुरुवार को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को लिखे पत्र में न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े को अपना उत्तराधिकारी बनाने की सिफारिश की। रंजन गोगोई अगले महीन रिटायर हो रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रिटायरमेंट से पहले सीजेआई वरिष्ठतम न्यायाधीश के उत्तराधिकारी की सिफारिश भेजते हैं। गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रही हैं। उन्होंने 3 अक्टूबर 2018 को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी।

जस्टिस बोबडे, जस्टिस गोगोई के बाद वरिष्ठता में नंबर 2 हैं और वो मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। अगर 18 नवंबर को सीजेआई के रूप में बोबडे शपथ लेते हैं तो उनका कार्यकाल 18 महीने का होगा।

बोबडे का कार्यकाल 23 अप्रैल 2021 तक सीजेआई के रूप में एक साल और पांच महीने का होगा। अब ऐसे में सीजेआई की सिफारिश को कानून मंत्री प्रधानमंत्री के सामने रखेंगे और जो राष्ट्रपति को सलाह देंगे।

Next Story
Share it
Top